कैबिनेट : किसानों के बिजली बिल माफ़ी, युवा स्वाभिमान योजना को मिलेगी मंजूरी!

भोपाल
राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को युवा स्वाभिमान योजना के तहत सौ दिन का काम दिए जाने और पर्यटन नीति में बदलाव कर क्रूज वोट और प्रमुख पर्यटन स्थलों के होटलों पर सभी तरह की शराब परोसने की अनुमति देने के प्रस्ताव को आज शाम होंने वाली कैबिनेट में मंजूरी दी जा सकती है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में आज शाम होंने वाली कैबिनेट में नौ प्रमुख प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। इसमें किसानों के बिजली बिल आधे करने के प्रस्ताव को भी चर्चा के बाद मंजूरी दी जाएगी। इसके तहत दस हार्स पॉवर तक के कृषि उपभोक्ताओं को अब सालाना बारह हजार के बजाय छह हजार रुपए का बिल जमा करना होगा।  इस योजना से साठ लाख किसान लाभान्वित होंगे और लगभग डेढ़ हजार करोड़ का भार इस योजना पर आएगा। युवा स्वाभिमान योजना के तहत शहरी गरीब युवाओं को प्रशिक्षण देकर सालाना सौ दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

अभी तक पर्यटन स्थलों के होटलों पर केवल  अभी तक ड्राट बियर, बियर और वाइन ही मिलती है। अब पर्यटन नीति में बदलाव कर हनुमंतिया मढ़ई, बरगी, बड़े तालाब सहित अन्य जलाशयों में चलने वाले क्रूज वोट में और सभी प्रमुख पर्यटन स्थल पर बड़े होटलों में भी सभी तरह की शराब परोसने के प्रस्ताव को अनुमति दी जाएगी। एयरपोर्ट पर भी प्रदंह सौ वर्ग फिट दायरे में शराब बिक्री की अनुमति दी जाएगी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाकर छह सौ रुपए किए जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा के बाद मंजूरी दी जाएगी। बैठक में जय किसान कर्जमाफी योजना का फीडबैक भी मुख्यमंत्री लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *