डाउ लाल,आज फिर मचेगा सेंसेक्स हाहाकार?

नई दिल्ली
शेयर बाजार में आज भी कोहराम मचने के संकेत मिल रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कोरोना वायरस को आधिकारिक तौर पर वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है, देशों ने अपने इंटरनैशनल बॉर्डर बंद करने शुरू कर दिए हैं और अमेरिकी बाजार 6 पर्सेंट लुढ़क गया है।

धड़ाम हुआ डाउ जोन्स
बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार में जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई है। बेंचमार्क डाउ जोन्स 1400 अंकों से ज्यादा फिसला, जिससे संकेत लेते हुए एशियाई बाजारों में भी गिरावट देखने को मिली। सिंगापुर एक्सचेंज पर निफ्टी फ्यूचर्स करीब 4 पर्सेट से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार करते दिखाई दे रहे थे। इससे संकेत मिल रहे हैं कि दलाल स्ट्रीट के कारोबार की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ हो सकती है।

अन्य बाजारों का हाल
क्यो बेंचमार्क निक्केई 2 पर्सेंट से ज्यादा नीचे, साउथ कोरिया कका कॉस्पी करीब सवा पर्सेंट और ऑस्ट्रेलिया का एएसएस शुरुआती ट्रेड में 2.6 पर्सेंट नीचे देखे गए। वहीं णेरिका के यूरोप यात्रा पर बैन के बाद कच्चे तेल के दाम में और गिरावट दर्ज की गई। ब्रेंट क्रूड $34.76 प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया, हालांकि इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा था।

10 हजार का लेवल तोड़ेगा निफ्टी
एक्सपर्ट्स का मानना है कि आज के कारोबार में निफ्टी 10,000 के सपॉर्ट लेवल को ब्रेक कर सकता है। वहीं कुछ एक्सपर्ट्स अलग राय रखते हैं। ICICI डायरेक्ट के डेरिवेटिव्स हेड अमित गुप्ता कहते हैं, 'हमारे लिए 10,400 पॉइंट्स का लेवल अहम है। फिलहाल यह 10,000 की तरफ बढ़ता नजर नहीं आ रहा है लेकिन अगर 10,400 का लेवल टूट जाता है तो उसके लिए 10,000 अहम लेवल बन जाएगा।'

निवेशकों में घबराहट
बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 62.45 प्वाइंट यानी 0.2% चढ़कर 35,697.40 पॉइंट्स पर रहा जबकि निफ्टी 6.95 प्वाइंट यानी 0.1% बढ़कर 10,458.40 प्वाइंट पर रहा। हालांकि कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स 800 की रेंज में झूला, जिससे पता चलता है कि बाजार में कितनी घबराहट है। कारोबार के दौरान अहम इंडेक्स 1% तक चढ़े इंडेक्स ने बाजार बंद होने तक अधिकांश बढ़त खो दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *