खुदरा महंगाई बढ़ी, उद्योगों की रफ्तार (IIP) में आई गिरावट

 
नई दिल्ली

आर्थिक सुस्ती से जूझ रही अर्थव्यवस्था के लिए औद्योगिक मोर्चे से एक और बुरी खबर आई है। जुलाई में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर घटकर 4.3 फीसदी रही, जो एक साल पहले इसी महीने में यह 6.5 प्रतिशत थी। औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर में यह गिरावट मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण आई है।
वहीं, खाद्य पदार्थों के महंगा होने की वजह से अगस्त में खुदरा महंगाई बढ़कर 3.21 प्रतिशत रही, जो इससे पिछले माह जुलाई में यह 3.15 फीसदी थी। हालांकि, महंगाई दर का आंकड़ा अभी भी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय लक्ष्य के दायरे में ही है। सरकार द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली।

खनन क्षेत्र की वृद्धि दर जुलाई में 4.9 फीसदी रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 3.4 फीसदी रही थी। इसी अवधि में बिजली क्षेत्र की वृद्धि दर 4.8 फीसदी रही है, जो जुलाई 2018 में 6.6 फीसदी रही थी।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में सीपीआई आधारित खाद्य मुद्रास्फीति 2.99 फीसदी रही, जो जुलाई में 2.36 फीसदी रही थी। अगस्त 2018 में खुदरा महंगाई दर 3.69 फीसदी रही थी। केंद्र सरकार ने आरबीआई से महंगाई दर लगभग चार फीसदी के दायरे में रखने को कहा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *