ठंड व कोहरे से विमान और रेल यात्रियों की फजीहत

पटना                                                                                                                                                                                                                                                                     
सॉरी सर, आपकी फ्लाइट रद्द हो गई है। रविवार की देर रात 12 बजे एयर इंडिया के विमान के रद्द होने की जानकारी जब पटना एयरपोर्ट के यात्रियों को मिली तो वे बेचैन हो उठे। सात घंटे से अधिक के इंतजार के बाद रद्द हुए विमान की सूचना के साथ विमानन कंपनी के प्रतिनिधि घर जाने की तैयारी में लग गए लेकिन 150 से अधिक यात्रियों की लाचारी यह रही कि वे आधी रात में रुकें तो कहां। 

मुंबई की एक निजी कंपनी में कार्यरत इंजीनियर राहुल कुमार अपने परिवार के साथ थे। परिसर से बाहर सड़क पर निकलते ही सड़क पर कोहरे की वजह से कुछ भी नहीं दिख रहा था। ठंड से बच्चों की हालत खराब हो रही थी। वे गया से आए थे तो रुकने का कोई इंतजाम भी न था। देर रात रिश्तेदारों को फोन कर कष्ट देने में हिचक रहे थे। विमान के रद्द होने के बाद थक-हारकर बेली रोड के एक होटल में परिवार सहित रुके। 

पटना एयरपोर्ट पर हर साल ठंड में विमान यात्रियों की फजीहत की इस सीजन की यह पहली बानगी है। राजधानी का पारा जैसे-जैसे जैसे नीचे आ रहा है और कोहरे का साम्राज्य पसरता जा रहा है, वैसे-वैसे एयरपोर्ट यात्रियों की फजीहत भी और बढ़ती जा रही है। विमान का घंटों इंतजार कर रहे यात्री हवाई यात्रा की लाचार व्यवस्था से मजबूर होकर फिर से फजीहत झेलने लगे हैं। परिसर छोटा होने की वजह से टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश न देकर यात्रियों को बाहर टेंट में ठहराया जा रहा है। खाने-पीने की व्यवस्था से लेकर सात से आठ घंटे के इंतजार के बाद यात्रियों का धैर्य जवाब दे रहा है। 

एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि कोहरे में विजिविलिटी की समस्या आने की वजह से विमानों का उतरना कई बार संभव नहीं हो पाता है। विमानों की लेटलतीफी से यात्री परेशान न हों, इसलिए यात्रियों को टर्मिनल भवन से बाहर टेंट में बिठाया जाता है। लेकिन ठिठुरती ठंड में परेशान यात्री आधी रात को विमान रद्द होने पर कहां जाएं, इसे लेकर प्रशासन कुछ नहीं कहता। विमानन कंपनी की ओर से भी यात्रियों के नाश्ता-पानी और ठहराने के इंतजाम का दावा किया जाता है लेकिन मुट्ठी भर यात्रियों को ऐसी सुविधाएं देकर महज खानापूरी की जाती है। सोमवार को भी पटना एयरपोर्ट के यात्री विमानों की लेटलतीफी से परेशान रहे। 

वेटिंग हॉल में यात्रियों की बढ़ी भीड़  
कोहरे का असर ट्रेनों पर पड़ने लगा है। खासकर नई दिल्ली और दूसरे राज्यों से होकर यूपी के रास्ते पटना पहुंचने वाली ट्रेनों की राह में कोहरे में बाधा बनना शुरू हो गया है। सोमवार को नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली गाड़ी संख्या 15956 ब्रह्मपुत्र मेल दोपहर ढाई बजे की जगह साढ़े चार घंटे की देरी से आई। 

13134 अपर इंडिया एक्सप्रेस आधे घंटे की देरी से आई। गाड़ी संख्या 12370 कुंभ सुपरफास्ट एक्सप्रेस सोमवार को रद्द रही। 13007 तूफान एक्सप्रेस भी सोमवार को रद्द रही। हालांकि, राजधानी व संपूर्ण क्रांति समेत अन्य ट्रेंनें समय पर पहुंची। पटना जंक्शन पर सामान्य श्रेणी के वेटिंग हॉल में शाम साढ़े चार बजे करीब 100 रेलयात्री बैठे मिले। वहीं, प्लेटफॉर्म संख्या 10 के शयनयान श्रेणी के वेटिंग हॉल में यात्रियों की भीड़ रही। सभी बेंच यहां फुल रहे। डिब्रूगढ़ जाने वाले यात्री संग्राम सिंह ने बताया कि ट्रेन पकड़ने के लिए दोपहर दो बजे ही स्टेशन पहुंचे हैं। लेकिन गाड़ी चार घंटा से अधिक लेट होने से पूरे परिवार संग इंतजार करना पड़ रहा है।

प्लेटफॉर्म नंबर एक के वेटिंग हॉल में बैठे रेलयात्री मकसूद ने बताया कि सियालदह जाने वाली अपर इंडिया के लेट होने से वेटिंग हॉल में आना पड़ा। वहीं, सैकड़ों यात्री ट्रेनों के लेट होने से प्लेटफॉर्म पर भी इंतजार करने को विवश हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *