ठंड के कारण बदलेगा स्कूलों का टाइम टेबल, सुबह 8.30 से पहले नहीं लगेंगी क्लास

भोपाल
मौसम (weather) के बदले मिजाज को देखते हुए राजधानी भोपाल (bhopal ) में बच्चों की सुविधा को देखते हुए स्कूलों (school) का टाइम टेबल (time table) बदल दिया गया है. कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश के मुताबिक अब 8वीं तक के स्कूल सुबह साढ़े 8 बजे से पहले नहीं शुरू होंगे.

भोपाल भी अब ज़बरदस्त शीत लहर की चपेट में है. रविवार को इस मौसम का अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा. दिन का तापमान 18.8 डिग्री रहा जो रात में लुढ़कर 14.4 डिग्री पर पहुंच गया था. ये सामान्य से 7 डिग्री कम था. 5 साल बाद रविवार 15 दिसंबर का दिन सबसे ज़्यादा ठंडा रहा. इस ठिठुरन का असर स्कूलों के टाइम-टेबल पर पड़ा है. छोटे बच्चों को ठंड से बचाने के लिए स्कूलों के खुलने-बंद होने का समय बदल दिया गया है.

कलेक्टर के आदेश पर ज़िला शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अब 8वीं तक के स्कूल सुबह साढ़े आठ बजे से पहले नहीं लगेंगे. जिला प्रशासन का ये आदेश सभी सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा. आदेश में साफ किया गया है कि कोई भी स्कूल साढ़े आठ से पहले स्कूल संचालित नहीं करेगा.

राजधानी भोपाल सहित प्रदेश का ज्यादातर इलाका शीत लहर की चपेट में है. पारा लगातार गिर रहा है.मौसम विभाग की मानें तो मौसम का ये मिजाज़ अभी इसी तरह रहेगा और आने वाले दिनों में ठंड का प्रकोप बढ़ने के साथ ही घना कोहरा भी छा सकता है.गिरता हुआ तापमान लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. ग्वालियर में कड़ाके की सर्दी शुरू हो गयी है. यहां न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री रहा. पूरे इलाके में कोहरे के साथ ठंडी हवाओं का असर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *