टॉपलेस घूमना की कानूनी इजाजत

टॉपलेस घूमना की कानूनी इजाजत मिल गई हैं। जी हां, महिलाएं अब कुल छह अमेरिकी राज्‍यों में बिना टॉप पहने पब्लिक जगहों पर घूम सकती हैं। पश्चिमी अमेरिका के छह राज्‍यों व्‍योमिंग (Wyoming), उताह (Utah), कोलोराडो (Colorado), कैनसस (Kansas), न्यू मेक्सिको (New Mexico) और ओक्लाहोमा (Oklahoma) में महिलाएं बेरोक-टोक होकर टॉपलेस होकर घूम सकती हैं। वहीं, इन राज्‍यों में रहने वाली कई महिलाओं ने इस फैसले का विरोध भी किया था, लेकिन कोर्ट ने 'फ्री द निप्पल' (Free the nipple) मूवमेंट की बात मानी और इन 6 राज्‍यों में औरतों के टॉपलेस घूमने की मंजूरी दे दी।

दरअसल, 'फ्री द निप्पल' नाम से कई महिलाओं ने एक ग्लोबल मूवमेंट चलाया है। इस आंदोलन में महिलाओं की मांग थी कि उनको भी पुरुषों की ही तरह टॉपलेस घूमने का अधिकार दिया जाए। साथ ही इस मूवमेंट के पीछे उनका मानना था कि महिलाओं का शरीर सिर्फ सेक्सुअल ऑबजेक्ट नहीं है, बल्कि उन्हें भी पुरुषों की तरह समान अधिकार मिलने चाहिए। इसी मूवमेंट पर अपना फैसला देते हुए कोर्ट ने टॉपलेस बैन को हटा दिया।

एक र‍िपोर्ट के मुताबिक इस फैसले को रोकने के लिए फॉर्ट कॉलिन्स, कोलोराडो शहर ने 2 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च कर द‍िए लेकिन कोर्ट का फैसला आने के बाद फॉर्ट कॉलिन्स सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इस फैसले को रोकने में लगाई जाने वाली धनराशि को शहर की बाकि अहम चीज़ों पर खर्च करने चाहिए।

टॉपलेस बैन (Topless Ban) को हटाने के लिए फरवरी में अपील की गई और अब ये बैन हट चुका है। फॉर्ट कॉलिन्स शहर में सितंबर के आखिरी हफ्ते से ही महिलाएं टॉपलेस होकर घूम सकेंगी। इससे पहले सिर्फ 10 साल से कम उम्र वाली बच्चियां ही बिना टॉप के पब्लिक प्लेस में जा सकती थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *