टूरिस्टों को लौटाए पैसे, पर्यटन पर बारिश की मार

जबलपुर
रिकार्ड तोड़ बारिश ने महाकोशल के प्रसिद्ध कान्हा टाइगर रिजर्व आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को निराश कर दिया। नेशनल पार्क के कोर, बफर जोन के मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के कारण पर्यटकों को भ्रमण न कराने की स्थिति में 1 अक्टूबर से खोला जाने वाला पार्क अब 15 अक्टूबर को खोलने की संभावना जताई गई है। यहां आॅनलाइन होने वाली बुकिंग फिलहाल निरस्त कर दी गई है।
कान्हा नेशनल पार्क प्रबंधन ने हालात देखते हुए आला अफसरों के निर्देश पर महीनों पहले हो चुकी आॅनलाइन बुकिंग निरस्त कर पर्यटकों को राशि को वापस करने के आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि प्रबंधन के अधिकारियों का मानना है कि यदि इन दिनों में बारिश लगातार होती है तो फिर 15 अक्टूबर को भी पार्क खोलने आगे बढ़ाया जा सकता है।

पुलिया टूटी, रोड धसकी
बताया जाता है कि पार्क के पर्यटक जोन के सल्घट वन मार्ग, भापसा पुलिया डिंगोला रोड, राजाकोचार पुलिया मार्ग सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त हुआ है। इसके साथ ही कोर जोन के कई मार्गों की हालत काफी खराब है। जिसे देखते हुए प्रबंधन ने फिलहाल पार्क को भ्रमण के लिए खोलने से रोक दिया है।

अब 1795.33 मिमी हो चुकी है बारिश
कान्हा पार्क प्रबंधन के मुताबिक टाइगर रिजर्व में अब तक 1795.33 मिमी बारिश हो चुकी है, जो कि सामान्य से 495.33 मिमी अधिक है। लगातार बारिश होने से कई मार्ग व पुलिया बह चुके हैं। कई जोन का सड़क संपर्क टूटने से अधिकारी भी नहीं जा पा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *