झुलसती गर्मी और तेज धूप से स्किन को बचाएंगे ये 3 घरेलू फेस पैक

गर्मियों में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है स्किन की। पसीने, तेज धूप और सड़ी गर्मी से स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। टैनिंग के अलावा स्किन पर रैशेज, कील-मुंहासे और स्किन बर्न जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में स्किन की सही और अच्छी तरह से देखभाल की जाए। स्किन के लिए वैसे तो मार्केट में कई तरह के सनस्क्रीन और अन्य प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि ये सभी की स्किन पर सूट करें।

ऐसे में आप घर पर भी कुछ फेस पैक्स बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि इन्हें बनाने और लगाने का सही तरीका पता होना जरूरी है। आज हम आपको 3 ऐसे फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो झुलसती गर्मी में आपकी स्किन के लिए एक शील्ड का काम करेंगे:

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो स्किन में मौजूद ऑइल को सोख लेते हैं। इसकी वजह से स्किन पर कील-मुंहासे नहीं होते। इतना ही नहीं, मुल्तानी मिट्टी स्किन के डेड सेल्स को भी रिमूव करने में मदद करती है, ब्लड सर्कुलेशन सुधारती है और स्किन को टोन भी करती है।

ऐसे बनाएं फेस पैक: मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा गुलाब जल और चंदन मिक्स करके चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो दें। हफ्ते में कम से कम 3 दिन इस फेस पैक को लगाएं।

चावल और हल्दी का फेस पैक
हल्दी में ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन को हर तरह के इंफेक्शन से बचाती हैं। साथ ही यह कैंसर सेल्स का खात्मा करने में भी कारगर है। वहीं चावल स्किन को टाइट रखने में मदद करता है और उसकी चमक बरकरार रखता है।

फेस पैक बनाने का तरीका: फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच चावल का पाउडर लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो दें।

तरबूज और दही का फेस पैक
आप मानो या न मानो लेकिन स्किन की सेहत के लिए तरबूज से बेहतर कुछ नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है और स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग रखने के लिए पानी बेहद जरूरी है। पानी के अलावा तरबूज में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन ए, अमीनो ऐसिड्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं। यही वजह है कि कोरियन ब्यूटी थेरपी में तरबूज अहम हिस्सा है। दही में ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन को जरूरी पोषण देते हैं और नैचरल ग्लो बरकरार रखते हैं। दही में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा विटामिन डी भी होता है जो स्किन के कॉम्प्लैक्शन को सही करता है।

ऐसे बनाएं पैक: तरबूज और दही का मास्क बनाने के लिए 2-4 टुकड़े लेकर उन्हें पीस लें। उसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। थोड़ा सा दूध भी मिक्स कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *