जोशी के बदले बीजेपी ने पचौरी पर खेला दांव, सपा और कांग्रेस दे रही चुनौती

 कानपुर
लोकसभा चुनाव 2019 के ल‍िए चौथे चरण में उम्मीदवारों की अंत‍िम ल‍िस्ट के साथ स‍ियासी पारा चढ़ गया है. इस बार उत्तर प्रदेश की कानपुर लोकसभा सीट से 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने सीन‍ियर लीडर और वर्तमान सांसद मुरली मनोहर जोशी का ट‍िकट काटकर सत्यदेव पचौरी को द‍िया है. वहीं, समाजवादी पार्टी से राम कुमार चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस ने श्रीप्रकाश जायसवाल को उतारा है.

इसके अलावा सभी जन पार्टी, भारतीय शक्त‍ि चेतना पार्टी, श‍िवसेना, भारतीय राष्ट्रीय मोर्चा, साफ पार्टी, राष्ट्रीय जनमत पार्टी, आधुन‍िक भारतीय पार्टी, आजाद भारत पार्टी (डेमोक्रेट‍िक) के साथ तीन न‍िर्दलीय भी चुनाव मैदान में हैं.

बता दें क‍ि उत्तर प्रदेश की 80 में से 13 सीटों पर 29 अप्रैल को चौथे फेज में मतदान होना है. 10 मार्च को लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा होने के बाद देश,  चुनावी माहौल में आ गया था. 2 अप्रैल को इस सीट के ल‍िए नोट‍िफ‍िकेशन न‍िकला, 9 अप्रैल को नॉम‍िनेशन की अंत‍िम तारीख, 10 अप्रैल को स्क्रूटनी और 12 अप्रैल को नाम वाप‍िसी की अंत‍िम तारीख थी. अब 29 अप्रैल के मतदान के ल‍िए सभी दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है. लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. मतदान का पर‍िणाम 23 मई को आना है.

उत्तर प्रदेश में गंगा के किनारे बसा औद्योगिक शहर कानपुर देश की हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटों मे से एक है. इसे 'लेदर सिटी' के नाम से भी जाना जाता है. एक दौर में कपड़ा उद्योग के चलते इसे 'पूर्व का मैनचेस्टर' कहा जाता था. हालांकि वक्त और सरकार की उपेक्षा के चलते यह शहर अपनी पहचान खोता चला गया और देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया.

सियासी तौर पर 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी को मैदान में उतारकर कांग्रेस की ओर से जीत की हैट्रिक लगा चुके श्रीप्रकाश जायसवाल को करारी मात दे दी और यहां से भगवा ध्वज फहराने में कामयाब रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *