जैन समाज घरों में ही मनायेंगे आज महावीर जन्मोत्सव

रायपुर
जियो और जीने दो के संदेशवाहक भगवान महावीर का जन्मोत्सव इस बार सोमवार 6 अप्रैल को जैन समाज के लोग अपने घरों में ही रहकर परिवार के साथ मनायेंगे। जब पूरा विश्व कोरोना महामारी के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में क्यों न हम सब मिलकर प्रभु के जन्मोत्सव को भाव भक्ति महोत्सव के रूप में मनाएं,यह तय हुआ है। निश्चित रूप से सभी प्राणियों की रक्षा व सुख में यह सार्थक पहल होगा। घरों में रहकर किस प्रकार जन्मोत्सव मनाएं इसके लिए महावीर जन्मकल्याण समिति की ओर से समाज के सदस्यों से निवेदन किया गया है।

भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति के अध्यक्ष ललित पटवा, महासचिव शेखर बैद व कोषाध्यक्ष लोकेश चंद्रकात ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस बार होने वाले सभी सामूहिक सामाजिक कार्यक्रम पहले ही रद्द करने की सूचना दी जा चुकी है। इस बार पूरे समाज ने तय किया है कि घरों में रहकर वे जन्मोत्सव मनायेंगे। इसके लिए सभी 6 अप्रैल को अपने घर में भगवान महावीर की चित्र के सामने रंगोली सजाकर कलश स्थापित करेंगे। सुबह 9 से 10 बजे करें सामूहिक सामयिक नवकार मंत्र का जाप, वीर स्तुति, भक्तामर स्तोत्र आदि का पाठ करेंगे। प्रभु वीर के जन्म की खुशी में शाम 7 बजे 5 दीपक की रौशनी करेंगे। धूप-दीप के साथ परिवार सहित भगवान महावीर की आरती के साथ प्रसादी आदि लगायेंगे।

श्री पटवा ने बताया कि पहली बार आन लाइन वीर जन्मोत्सव प्रतियोगिता का आयोजन महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति की ओर से किया गया है। प्रतियोगी घर में ही रहकर भजन, नृत्य, कविता, पेटिंग, रंगोली, भाषण व सुविचार स्वंय के द्वारा तैयार विडियो क्लीपिंग व्हाट्सएप नंबर 94252-06200 पर 6 अप्रैल को रात्रि 9 बजें तक भेजेंगे। प्रत्येक श्रेणी के अंतर्ग प्रथम तीन विजेता को समिति की ओर से पुरस्कार भी प्रदान किया जायेगा। समिति ने समाज के सभी सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए प्रभु से प्रार्थना की है कि जल्द ही समूचे विश्व को कोरोना के संक्रमण से मुक्ति दिलायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *