जिस मुख्तार अंसारी के लिए शिवपाल से हुई रार, आज उनके भाई के लिए अखिलेश यादव करेंगे प्रचार

 
नई दिल्ली 

सियासत में दोस्त कभी भी दुश्मन तो दुश्मन कभी दोस्त भी बन जाते हैं. उत्तर प्रदेश की राजनीति में कुछ ऐसा ही हो रहा है. बसपा प्रमुख मायावती के साथ सारे गिले शिकवे भुलाने के बाद आज यानी सोमवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी के लिए प्रचार करेंगे. वहीं बाहुबली मुख्तार अंसारी, जिसके सपा में आने पर अखिलेश भड़क गए थे और चाचा शिवपाल यादव से ठन गई थी. अखिलेश के विरोध के कारण मुख्तार की पार्टी कौमी एकता दल का सपा में विलय रद्द हो गया था.

बात जून, 2016 की है, जब शिवपाल यादव ने मुलायम सिंह यादव की सहमति से मुख्तार अंसारी की पार्टी कौमी एकता दल का सपा में विलय का ऐलान किया था. इस ऐलान से तत्कालीन मुख्यमंत्री और सपा प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव खफा हो गए थे. अखिलेश ने इसका खुलकर विरोध किया और इस मामले में सक्रिय भूमिका निभाने वाले मंत्री बलराम यादव को कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया गया था. अंसारी बंधुओं की सपा में इंट्री समाजवादी कुनबे में हुए संग्राम की नींव थी. मुलायम के दखल के बाद सपा संसदीय बोर्ड ने अंसारी की पार्टी के विलय के प्रस्ताव को रद्द कर दिया और बलराम यादव की दोबारा मंत्रिमंडल में वापसी हुई.

फिर सपा में हुई अंसारी बंधुओं की इंट्री, अखिलेश ने फिर पलटा फैसला

इसके थोड़े दिन बाद अंसारी बंधुओं को लेकर अखिलेश यादव और शिवपाल में फिर ठन गई. दिसंबर में फिर मुलायम की सहमति पर शिवपाल ने न केवल कौमी एकता दल का सपा में विलय कराया बल्कि अंसारी बंधुओं को टिकट देने का भी ऐलान कर दिया. इसके बाद अखिलेश यादव के हाथों में पार्टी की कमान आते ही कौमी एकता दल के विलय को रद्द कर दिया गया. इसके साथ ही अंसारी बंधुओं की प्रस्तावित सीटों से दूसरे उम्मीदवार घोषित कर दिए.

बसपा में किया कौमी एकता दल का विलय

अखिलेश के इस फैसले नाराज मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी ने कहा था कि अपनी ब्रांडिंग के लिए हमारा अपमान करने वाले अखिलेश ने एसपी को हाइजैक कर लिया है. पूर्वांचल में हमारी पार्टी सपा को उसकी औकात दिखा देगी. इसके बाद अंसारी बंधुओं ने अपनी पार्टी कौमी एकता दल का विलय बसपा में कर दिया था. 2017 का विधानसभा चुनाव बसपा के टिकट पर अंसारी बंधु लड़े थे. हालांकि केवल मऊ सदर से मुख्तार अंसारी जीतने में कामयाब हुए थे.

बसपा ने अफजाल अंसारी को दिया है टिकट

सपा, बसपा और रालोद इस बार लोकसभा चुनाव साथ लड़ रहे हैं. गाजीपुर की सीट गठबंधन के तहत बसपा के खाते में गई है. बसपा ने इस सीट से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया है. अफजाल पांच बार विधायक और एक बार सांसद रहे हैं.

पहले सिर्फ मायावती की ही होनी थी रैली

गाजीपुर में बीते कई दिनों से चर्चा थी कि अखिलेश यादव, अफजाल अंसारी के लिए प्रचार नहीं करेंगे. इस कारण सपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी कंफ्यूज थे. आज यानी 13 मई को बसपा प्रमुख मायावती की रैली जरूर प्रस्तावित थी, लेकिन अखिलेश यादव के आने का कोई कार्यक्रम पहले से तय नहीं था. सपा कार्यकर्ताओं के कंफ्यूजन को दूर करने के लिए अब अखिलेश यादव आज खुद मैदान में उतरेंगे. सपा जिलाध्यक्ष नन्हकू सिंह यादव की माने तो पहले यहां बीएसपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती की रैली होनी थी, लेकिन अब हमारे अध्यक्ष अखिलेश यादव भी आएंगे.

यादव और दलित बाहुल्य है गाजीपुर सीट

गाजीपुर में यादव और दलित वोटर बड़ी तादाद में हैं. यहां यादव 3.75 से 4 लाख, दलित 3.50 से 4 लाख, बिंद 1.50 से 1.75 लाख, ब्राह्मण 80 हजार से 1 लाख, कुशवाहा 1.50 से 1.75 लाख, राजभर 75 हजार से 1 लाख, अन्य ओबीसी 3 लाख, मुस्लिम 1.50 से 1.75 लाख, भूमिहार 50 हजार से अधिक, क्षत्रिय 1.75 से 2 लाख, वैश्य 90 हजार से 1 लाख, अन्य सवर्ण जातियां 50 हजार के आसपास हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *