वोट नहीं डाल पाने पर भड़का ये दिग्गज खिलाड़ी, सेल्फी लेते रहे मतदान अधिकारी

 
नई दिल्ली 

पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी और उनकी पत्नी रविवार को वोट नहीं डाल पाए क्योंकि मतदाता सूची में उनका नाम गायब था. उन्होंने मतदान अधिकारियों पर मदद करने की जगह सेल्फी लेने का आरोप लगाया. बिशन सिंह बेदी ने कहा कि उनका नाम मतदाता सूची से गायब था जबकि उनके पास फॉर्म 6 की पावती रसीद भी है. फॉर्म 6 मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का एप्लिकेशन फॉर्म है. बेदी ने कहा कि वह इससे ज्यादा अपमानित कभी नहीं हुए.

उन्होंने ट्वीट करते हुए अपना दर्द बयां किया. उन्होंने लिखा, ''मैं बहुत दुखी/अपमानित हूं कि नीचे दी गई हमारी पर्ची 24/2/19 के अनुसार हमारा नाम मतदान बूथ में नहीं है..मुझे समझ में नहीं आया कि क्या करूं, क्योंकि मतदान अधिकारी और पुलिस के लोग मेरे साथ सेल्फी लेने में व्यस्त थे. मैंने इतना अपमानित कभी महसूस नहीं किया..बस भारतीय लोकतंत्र के लिए."
 
बेदी के अलावा कई ऐसे लोग हैं, जो मतदाता सूची में नाम नहीं होने के कारण वोट नहीं डाल पाए. द्वारका के रहने वाले अशोक कुमार ने भी शिकायत की कि उनके पूरे परिवार का नाम ही मतदाता सूची से गायब है. उन्होंने कहा, मैंने 2014 में मतदान किया था. लेकिन अब मेरे पूरे परिवार का नाम गायब है. एक अन्य वरिष्ठ नागरिक ने भी मतदाता सूची में नाम नहीं होने का आरोप लगाया. एक मतदान अधिकारी ने कहा कि जब वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हुई, तब कई बार जाने के बाद भी वोटर पते पर मौजूद नहीं था और मकान में ताला लगा था. माना गया कि वे किसी दूसरी जगह पर चले गए हैं.
जब दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह से मतदाता सूची में नाम नहीं होने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनका कार्यालय लोगों से पिछले 6 महीने से वोटर लिस्ट में नाम चेक करने को कह रहा है. रणबीर सिंह ने कहा, ''कई जागरूकता अभियान चलाए गए. वोट डालने जाने से पहले लोगों को अपना नाम चेक करना चाहिए था. अगर नाम नहीं था तो उन्हें फॉर्म 6 भरकर जमा करना चाहिए था. हमने 13 अप्रैल तक आवेदन लिए थे.''

दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर 12 मई को छठे चरण में मतदान हुआ. राजधानी में कुल 59.74 प्रतिशत वोटिंग हुई. दिल्ली में इस बार बीजेपी के सामने सभी 7 सीटें दोबारा जीतने की चुनौती है. वहीं कांग्रेस अपनी खोई हुई जमीन वापस पाना चाहती है. आम आदमी पार्टी अपना जनाधार बचाए रखने की कोशिश करेगी. नतीजों का ऐलान 23 मई को होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *