जिले से बाहर जाने वाले मजदूर मतदान के लिए लौट आए इस हेतु विशेष कार्य योजना तैयार की जाएगी 

रतलाम 
लोकसभा निर्वाचन में जिले से बाहर जाने वाले मजदूर शत-प्रतिशत मतदान के लिए मतदान दिवस पर लौट आए। इसके लिए विशेष कार्य योजना तैयार की जाएगी। यह जानकारी आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न स्वीप प्लान की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा दी गई। बैठक में कलेक्टर द्वारा सभी नोडल अधिकारियों को मतदाता जागरूकता के लिए विशेष प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए। सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री जितेन्द्र सिंह चौहान, जिले के सभी एसडीएम तथा अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि जिले के जो मजदूर मजदूरी के लिए जाते हैं। वे मतदान दिवस पर मतदान करें। इसके लिए मजदूरी के लिए जहां भी जाते हैं। वहां के कलेक्टर तथा अन्य अधिकारियों से संपर्क किया जाकर प्रयास किया जाएगा कि उनको मतदान दिवस पर मजदूरी राशि सहित अवकाश मिल सके। इस संबंध में कलेक्टर श्रीमती चौहान द्वारा जिले के सभी एसडीएम को आवश्यक जानकारी जुटाने के निर्देश दिए गए। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान का लक्ष्य जिले के लिए निर्धारित किया गया है। सभी जिला कार्यालयों में वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन कर लिया जाए। कार्यालय प्रमुख इस संबंध में नोडल अधिकारी की नियुक्ति करते हुए आदेश जारी करे। इसके साथ ही इलेक्टोरल लिटरेसी क्लबों का गठन करने के निर्देश भी दिए गए। यह क्लब पूर्णतः युवाओं पर फोकस करेंगे।

मतदाता जागरूकता की दिशा में चुनावी पाठशाला के आयोजनों पर भी कलेक्टर ने जानकारी देते हुए कहा कि चुनावी पाठशाला बूथ लेवल अधिकारी द्वारा स्थापित की जाएगी, समन्वय का कार्य भी उनके द्वारा किया जाएगा। चुनावी पाठशाला में स्कूल छोड़ चुके सभी मतदाता, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग तथा महिलाओं को मताधिकार के उपयोग के संबंध में समझाइश दी जाएगी, क्विज आयोजित किए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा स्वीप प्लान का गूगल कैलेंडर भी तैयार कर लिया गया है। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि गूगल कैलेंडर सभी के पास हो खासतौर पर एसडीएम अपने क्षेत्र में मतदाता जागरूकता गतिविधियों का प्लान गूगल कैलेंडर पर समय पूर्व देख ले। विकासखंड स्तरीय नोडल अधिकारी भी किसी भी कार्यक्रम के एक या 2 दिन पूर्व तिथि देखकर सुव्यवस्थित आयोजन की योजना बनाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी एसडीएम को खासतौर पर ताकीद करते हुए निर्देश दिए कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की ब्रीफ पहले से उनके पास रहे कलेक्टर ने इस बात पर जोर दिया कि स्वीप प्लान में इस प्रकार प्रचार प्रसार किया जाए कि जिले के सभी मतदाताओं को निर्वाचन मतदान की तिथि याद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *