जिंसी का विवादित स्लाटर हाउस पर बंद होने के बादल !

भोपाल
आदमपुर छावनी में बनने वाला स्लाटर हाउस अभी तक शुरू नहीं हुआ है और  जिंसी के समीप संचालित नगर निगम का विवादित स्लाटर हाउस पर बंद होने के बादल मंडराने लगे हैं। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने मई में नगर निगम को पत्र लिख कर तीन महीने के भीतर व्यवस्थाएं सुधारने को कहा था।

एफएसएसआई द्वारा कराए थर्ड पार्टी आॅडिट में यहां का मीट बी ग्रेड का पाया गया था और नगर निगम के पास स्लाटर हाउस संचालन का लाइसेंस भी नहीं है। अब तक नगर निगम ने यहां व्यवस्थाएं सुधारने की कोई पहल नहीं की। फुड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की तत्कालीन डेसिग्नेटेट आॅफिसर श्वेता पंवार ने मई में नगर निगम आयुक्त को भेजे पत्र में एफएसएसएआई के थर्ड पार्टी आॅडिट की रिपोर्ट भेजी थी और इसके आधार पर तीन माह में सुधार करने के निर्देश दिए थे। तीन महीने की यह अवधि अगस्त में समाप्त हो रही है।

निगम को एनजीटी के निर्देश पर दिसंबर तक स्लाटर हाउस आदमपुर छावनी में शिफ्ट करना है। नगर निगम के अफसर इसकी तैयारी में लगे हैं। एनजीटी के निर्देश पर पिछले दिनों एमआईसी बैठक में स्लाटर हाउस के निर्माण और इसके संचालन की एजेंसियां तय करने के प्रस्ताव पर मोहर लगा दी गई। राज्य शासन को केवल 5 करोड़ रुपए की परफारमेंस गारंटी देना है। निगम 47 लाख रुपए की पेनाल्टी जमा करानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *