जारी हुई नई गाइडलाइन, पटना में खुली कपड़ें की दुकानें, लॉकडाउन- 4 के पहले दिन ही लग गया जाम

पटना  
पटना में लॉकडाउन-4 के पहले दिन ही कई इलाकों में भीषण जाम लग गया। 200 मीटर की दूरी तय करने में लोगों को आधा घंटा लग गए। उधर, राज्य सरकार ने लॉकडाउन-4 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें सभी प्रखंडों को रेड जोन बना दिया गया है। पटना में कपड़े की दुकानें खोलने की छूट दे दी गई है।

लॉकडाउन-4 में पटना की कई और दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। इनमें कपड़े की दुकानें भी शामिल हैं। दिन के 11 से 4 बजे तक इन्हें खोलने की अनुमति जिला प्रशासन ने दी है। इनके अलावा शहर में ड्राई क्र्लींनग, फर्नीचर,बर्तन साइकिल और खेल सामग्री की दुकानें भी खुलेंगी। ये दुकानें सप्ताह के तीन दिन यानी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को शाम 6 बजे तक खुलेंगी। 

बता दें कि किताब,चश्मा,स्टेशनरी, इलेक्ट्रिकल सामान और इलेक्ट्रॉनिक्सकी दुकानों को खोलने की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है। शहर में ये दुकानें खुल भी रही हैं। जिला प्रशासन की ओर से पूर्व के निर्गत आदेश के अनुसार रेस्टोरेंट से सिर्फ होम डिलीवरी का काम जारी रहेगा। इन दुकानों पर सोशल डिस्र्टेंंसग का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करना होगा। आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। केंद्र सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक लॉकडाउन की अवधि में सभी प्रकार के सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक, खेल एवं मनोरंजन आदि समारोहों के आयोजन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। भीड़-भाड़ की गतिविधि पर रोक रहेगी।  

प्रदेश में कोरोना से हुई नौवीं मौत
एनएमसीएच में सोमवार को कोरोना संक्रमित एक महिला ने दम तोड़ दिया। प्रदेश में कोरोना से संक्रमित यह 9 वीं मौत हुई है। वैशाली के जनदहा की 75 वर्षीया सुनयना देवी फेफड़े के कैंसर से पीड़ित थी। हाजीपुर सदर अस्पताल में इलाज के दौरान कोरोना की आशंका में 14 मई को नमूना आरएमआरआई भेजा गया। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे 16 मई को एनएमसीएच में भर्ती कराया गया था। सोमवार की दोपहर 12 बजे उसकी मौत हो गई। 

लॉकडाउन-4 में भी पूरी सख्ती बरती जाएगी। आम लोगों से अपील है कि वह सरकार के आदेश का पालन करें।
– गुप्तेश्वर पांडेय, डीजीपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *