जायफल से घर पर बनाएं फेस पैक

भारतीय व्‍यंजनों में जायफल का इस्‍तेमाल खूब किया जाता है और आपको जानकर हैरानी होगी कि बेदाग और सुंदर त्‍वचा पाने का जायफल सबसे असरकारी तरीका है। जी हां, आपके मसालों का एक अभिन्‍न हिस्‍सा जायफल आपकी खूबसूरती को भी निखारने में मदद कर सकता है। यहां हम आपको स्किन के लिए जायफल से तैयार फेस पैक बनाने की विधि और फायदों के बारे में बता रहे हैं।

​जायफल के पोषक तत्‍व
जायफल में मैग्‍नीशियम, मैंगनीज और कॉपर के अलावा विटामिन बी1 और बी6 होता है। ये सेहत के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जायफल से त्‍वचा के गहरे दाग-धब्‍बे, पिगमेंटेशन, सनबर्न जैसी त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है।

जायफल, शहद और दालचीनी
दो चम्‍मच जायफल का पाउडर, दो चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच दालचीनी का पाउडर लें। इन तीनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर के चेहरे पर तीस मिनट के लिए लगाएं। इससे स्किन के रोमछिद्र अंदर से साफ होते हैं। चेहरे से धूल-मिट्टी हटाने और गंदगी को साफ करने के लिए हफ्ते में तीन बार ये पैक लगा सकते हैं।

जायफल और दूध
एक चम्‍मच जायफल का पाउडर लें और उसमें एक चम्‍मच कच्‍च दूध मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। जायफल और दूध रोमछिद्रों को खोलते हैं और स्किन पर चमक लाते हैं। आप इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

​जायफल, गुलाब जल और केसर
दो चम्‍मच जायफल का पाउडर, दो चम्‍मच गुलाब जल और एक चुटकी केसर लेकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को दस से पंद्रह मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से चेहरे को धो लें। बेजान त्‍वचा में चमक लाने और स्किन को पोषण देने के लिए ये पैक बहुत असरकारी है। आप हफ्ते में एक बार इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

​जायफल, एप्‍पल सिडर विनेगर और बेकिंग सोडा
एक चम्‍मच जायफल का पाउडर, एक चम्‍मच एप्‍पल सिडर विनेगर, एक चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच शहद लें। एक कटोरी लें और उसमें इन सभी चीजों को डालकर मिक्‍स कर लें। ये पैक त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को दूर कर उसे बेदाग और चमकदार बनाता है।

​जायफल और नारियल का दूध
इस पैक को तैयार करने के लिए आपको एक चम्‍मच जायफल पाउडर और एक चम्‍मच नारियल के दूध की जरूरत होगी। दोनों को मिक्‍स करने के बाद चेहरे पर लगाएं। दाग-धब्‍बों को मिटाने और स्किन को गराई से साफ करने के लिए आप इस पैक को लगा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *