होली पर देसी शराब तैयार करने के लिए झारखंड-बंगाल से हो रही स्प्रीट की तस्करी

भागलपुर 
होली पर देसी शराब तैयार करने के लिए झारखंड व बंगाल से बड़े पैमाने पर कच्चे स्प्रीट की तस्करी की जा रही है। पश्चिम बंगाल के दालकोला में बैठे सरगना स्प्रीट की तस्करी करा रहे हैं। पुलिस व उत्पाद विभाग की संयुक्त कार्रवाई में स्प्रीट की दो बड़ी खेप पकड़ी गई है। 

एंटी लीकर टास्क फोर्स का गठन
उत्पाद मुख्यालय ने तस्करी रोकने के लिए एंटी लीकर टास्क फोर्स का गठन किया है। इसके लिए जिले के डीएम-एसपी को भी अलर्ट किया गया है। झारखंड से शराब की तस्करी करा रहे सरगना अब पूर्वी बिहार, कोसी व सीमांचल में कच्ची शराब की तैयारी में लगे हैं। होली के मौके पर बड़े पैमाने पर कच्ची शराब बनाने की तैयारी की गई है। पुलिस की गतिविधियों की रेकी कर शराब व स्प्रीट को सीमा पार कराया जा रहा है।

पुलिस या उत्पाद विभाग की टीम सूचना मिलने पर छापेमारी कर स्प्रीट जब्त कर रही है लेकिन सरगना अगर मंसूबे में सफल हो गए तो होली के मौके पर जानमाल का नुकसान हो सकता है। कुछ साल पहले होली के मौके पर भागलपुर में तैयार की गई कच्ची शराब पीने से 16 लोगों की मौत हो गई थी। उसके बाद से प्रशासन होली के मौके पर फूंक-फूंक कर कदम रखती है लेकिन स्प्रीट की तस्करी ने प्रशासन की परेशानी बढ़ दी है। झारखंड की सीमा पर पुलिस की चौकसी लगाई गई है। 

66 ड्राम जब्त की गयी थी स्प्रीट
उत्पाद मुख्यालय ने 20 फरवरी की रात एसएसपी को सूचना दी थी कि बंगाल से झारखंड के रास्ते चार ट्रकों में शराब भरकर भागलपुर की ओर ले जायी जा रही है। एसएसपी आशीष भारती ने जगदीशपुर रोड पर दो ट्रकों को जब्त किया था, जबकि दो ट्रक लेकर चालक भागने में सफल हो गया था। जब्त ट्रकों से बड़ी संख्या में विदेशी शराब के साथ 62 ड्राम स्प्रीट जब्त की गयी थी। इसी तरह नौ फरवरी को उत्पाद विभाग की टीम ने लोदीपुर बायपास सड़क पर मिनी ट्रक से चार ड्राम स्प्रीट जब्त की गयी थी। जब्त स्प्रीट को गंगा पार ले जाया जा रहा था। 

इन इलाकों में बन रही देसी शराब
जिले के कई इलाके में कच्ची शराब तैयार की जा रही है। इशाकचक, पासीखाना, हबीबपुर के करोड़ी बाजार, दीवान पोखर, शाहजंगी नवटोलिया, नाथनगर पासीटोला, शकरुल्लाचक, वारसलीगंज, कुतुबगंज, सबौर थाने के सुल्तानपुर भिट्ठी, शिवनारायणपुर और बरारी के मुसहरी आदि इलाके में महुआ व चुलाई शराब तैयार की जाती है। पूर्व में इन इलाकों में छापेमारी के दौरान देसी शराब जब्त भी किए गए हैं।   

होली को लेकर जब्त की गयी शराब
उत्पाद विभाग की टीम ने 11 फरवरी को खीरीबांध के पास ट्रक जब्त किया था। ट्रक के चेंबर में छिपाकर गंगा पार शराब ले जाया जा रहा था। चेंबर से 118 कार्टन शराब बरामद किया गया था। इसी तरह 22 फरवरी को हबीबपुर के सदरुद्दीनचक से एक महिला के घर से 108 कार्टन शराब बरामद किया गया था। फरवरी में शराब की 34 बड़ी व छोटी खेप शराब पकड़ी गई है। जब्त शराब की कीमत करीब एक करोड़ रुपये आंकी गई है।

शराब व स्प्रीट तस्करी रोकने के लिए पुलिस के सहयोग से एंटी लीकर टास्क फोर्स का गठन किया गया है। झारखंड की सीमा पर टीम के अफसर निगरानी कर रहे हैं। उत्पाद मुख्यालय ने तस्करी को लेकर अलर्ट किया है। – उमाशंकर प्रसाद सिंह, अधीक्षक, उत्पाद विभाग, भागलपुर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *