जामुन में होता है विटामिन सी, जो त्वचा की रंगत को बनाता है बेहतर

गर्मियां आते ही स्‍किन से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियां पैदा होने लगती हैं। जिनकी स्‍किन ऑयली होती है, उन्‍हें मुंहासों और दाग-धब्‍बे से दिक्‍कत होती है। वहीं, कुछ लोग ड्रायनेस से भी परेशान रहते हैं। अगर आप चाहें तो घर बैठे ही काले जामुन के प्रयोग से स्‍किन की सारी टेंशन को कम कर सकती हैं। जामुन रक्त शुद्ध करने वाले एजेंट के रूप में काम करता है। यह मुहांसों, धब्बों, ड्रायनेस और अनहेल्‍दी स्‍किन की ग्रोथ को रोकता है।

जामुन के सेवन से अशुद्धियों को समाप्त किया जा सकता है और स्वस्थ, कोमल, चमकदार और बेदाग त्वचा पाई जा सकती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने के अलावा फेस पैक भी बनाया जा सकात है। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्रभावशाली जामुन फेस बनाना सिखाएंगे, जिससे आपकी स्‍किन की सारी प्रॉब्‍लम्‍स चुटकियों में दूर हो जाएंगी।

​जामुन और हनी फेस मास्क
जामुन एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है, इसमें आयरन और विटामिन सी होता है, इसलिए यह स्किन लाइटनिंग के लिए बहुत अच्छा है। जामुन के गूदे के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के बाद इसे अच्छे से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को साफ, डिटॉक्स और गोरा कर देगा।

​जामुन और गुलाब जल फेस मास्क
जामुन में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो आपकी त्वचा को एक नेचुरल हेल्‍दी चमक प्रदान करते हैं। यह तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए अद्भुत काम करता है। जामुन के गूदे को थोड़े से गुलाबजल और बेसन के साथ मिलाकर मास्क बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्‍किन की पोर्स को कम करने में मदद मिलती है। इस मास्क का नियमित रूप से उपयोग करने से आपकी त्वचा ऑयल-फ्री बनेगी।

​तैलीय त्वचा के लिए जामुन फेस मास्क
इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए एक कटोरे में जामुन का गूदा लें और उसमें 1 चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच गुलाबजल मिलाएं। इस गाढ़े पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद जब यह सूख जाए, तब चेहरे को धो लें।

​अंडरआई जामुन मास्क
जामुन में विटामिन सी होता है, जो त्वचा की रंगत को बेहतर बनाता है। इससे आपकी त्वचा के काले धब्बों को हल्का करने में मदद मिलती है। जामुन के बीज का पाउडर, बादाम का तेल और बेसन मिलाकर एक DIY फेस मास्‍क तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। कम से कम एक महीने के लिए इसको फॉलो करें। आप पाएंगी कि आपके चेहरे से काले दाग-धब्बे और आंखों के नीचे के पिगमेंटेशन हल्के हो चुके होंगे।

​पिंपल्‍स के दाग दूर करने के लिए फेस मास्क
इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको जामुन के बीजों को सुखाना होगा और फिर उन्हें महीन पाउडर बनाने के लिए पीसना होगा। पैक बनाने के लिए एक कटोरे में जामुन के बीज के पाउडर को थोड़े से दूध में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे धो लें। इस होममेड मास्क का नियमित रूप से प्रयोग करें। आप पाएंगी कि आपके चेहरे से धीरे-धीरे करके सारे दाग जा चुके होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *