जापान में फिर दिखी ओरफिश, लोगों को सताने लगा भयंकर भूकंप का डर

 
टोक्यो

जापान में एक बार फिर ओरफिश देखने के बाद लोगों को भयंकर फुकुशिमा भूकंप की याद आ गई.। इस बार दो बहुत ही दुर्लभ प्रजाति की ओरफिश जापान के ओकिनावा द्वीप (Okinawa Island) पर पाई गईं। मछली पकड़ने द्वीप पर गए मछवारों के जाल में ये 4 मीटर लंबी दो मछलियां फंस गईं, लेकिन ओकिनावा चुरूमी एक्वेरियम ले जाने से पहले ही दोनों मर गईं।
 जापान टाइम्स के मुताबिक, इन मछलियों के जाल में फंसने से मछुआरा पहले काफी घबरा गया। इनमें एक मछली की लंबाई 4 मीटर की थी और दूसरी की लंबाई 3.6 मीटर थी, जो द्वीप के सिर्फ 2.5 किलोमीटर पास ही जाल में आ गईं। बता दें, ओरफिश अटलांटिक, इंडिया और पैसेफिक ओशिएन में पाई जाने वाली दुर्लभ प्रजाति की मछली है।
 माना जाता है कि इनका पानी से बाहर दिखना भूपंक की ओर इशारा करता है। 2011 में आए फुकुशिमा भूंकप से कुछ समय पहले ही दर्जनों ओरफिश को समुद्र के किनारे देखा गया था। इस भूंकप में जापान में करीब 20 हज़ार लोगों ने अपनी जान गवाई थी। हालांकि, विज्ञान में किसी भी मछली का प्राकृतिक आपदा से कोई संबंध नहीं पाया गया है। साल 2019 के शुरुआत में भी जापान के समद्री किनारों पर ओरफिश को देखा गया था। इसी वजह से कई लोग घबराए हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *