विदेशी लड़की की PM मोदी को नसीहत, एक्शन लो या बन जाओ विलेन 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक विदेशी किशोरी द्वारा चैलेंज करने का किस्सा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्लोबल वार्मिंग रोकने और जलवायु परिवर्तन की दिशा में काम रहीं 16 वर्षीय स्वीडिश राजनीतिक कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक वीडियो संदेश भेज बड़ी नसीहत दी है। इसमें उन्होंने मोदी से जलवायु संकट के खिलाफ एक्शन लेने की अपील की है।
 
वीडियो संदेश के जरिए थुनबर्ग ने पीएम मोदी से कहा, डियर मोदी जी अब आपको जलवायु संकट के खिलाफ सिर्फ बात करने की नहीं बल्कि कार्रवाई करने की आवश्यकता है।वीडियो में आगे कहा गया अगर आप ऐसे ही चलते रहे, हमेशा की तरह व्यापार करते रहे और सिर्फ छोटी कामयाबी के बारे में बातें करते रहे तो आप नाकाम होने जा रहे हो। अगर आप नाकामयाब हुए तो आपको भविष्य में मानव इतिहास के सबसे बुरे खलनायक के रूप में देखा जाएगा।
 मगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं। ग्रेटा थुनबर्ग ने बीते कुछ दिनों में पर्यावरण सुरक्षा के लिए प्रर्याप्त कदम नहीं उठाए जाने के चलते आंदोलन कर दुनियाभर की मीडिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। इस मुद्दे पर उन्होंने अपने देश का ध्यान आकर्षित करने के लिए स्वीडिश संसद के बाहर अकेले एक महीने तक प्रदर्शन किया। थुनबर्ग से प्रभावित होकर इंग्लैंड के स्कूली बच्चों ने उन्हीं की तरह सरकार का ध्यान पर्यावरण की तरफ दिलाने के कई तरह के प्रदर्शन किए। बता दें कि 16 वर्षीय थुनबर्ग ने सयुंक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन या COP24 में भी पर्यावरण के मुद्दे पर पिछले साल दिसंबर में भाषण दिया था। जलावयु परिवर्तन पर थुनबर्ग के भाषण की मीडिया के अलावा राजनेताओं ने भी खूब तारीफ की थी।
 उन्होंने तब पोलैंड में राजनेताओं, जलवायु वैज्ञानिकों और पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जमीन में मौजूद खनिज प्रदार्थों को बचाए रखने की आवश्यकता है। इक्विटी पर ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने कहा, ;अगर सिस्टम के भीतर समाधान खोजना असंभव है, तो शायद हमें सिस्टम को ही बदलना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हम यहां विश्व नेताओं से पर्यावरण की रक्षा के लिए भीख मांगने नहीं आए। आपने अतीत में हमारी उपेक्षा की है और आप फिर से हमारी उपेक्षा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *