जल्द शुरू होगा एपीएल कार्ड बनाने का काम

रायपुर
प्रदेश में बीपीएल कार्ड के शत प्रतिशत नवीनीकरण का कार्य समाप्त हो गया है। एपीएल के कार्डों का काम शीघ्र आरंभ होगा। नये कार्ड आबंटित होने तक पुराने कार्डों पर राशन मिलता रहेगा। यह जानकारी खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने राजीव भवन में कार्यकतार्ओं से मुलाकात के बाद दी। उन्होंने कहा कि जशपुर और पत्थलगांव क्षेत्र में रोजगार और आर्थिक विकास के लिए चाय की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। वन विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। भगत रायपुर के राजीव भवन में जनसामान्य से मुलाकात की।

इस दौरान उनसे राइस मिल एसोसिएशन ने खरोरा में भण्डार गृह बनाने की मांग की। उनकी मांगों पर मंत्री ने नियमानुसार कार्रवाई का आश्वासन दिया। वित्त वर्ष 2018-19 के जारी आंकड़ों में अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ की विकास दर पिछड?े पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ की पूर्व सरकार भाजपा की देन है, हमने तो अभी काम शुरू किया है। आगे जारी होने वाली रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ सबसे आगे रहेगा। दरअसल मंत्री भगत शनिवार को राजीव भवन शंकर नगर में मंत्री में मिलिए कार्यक्रम में पहुंचे थे। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस को मजबूत करने वाला निर्णय लिया जाएगा। मीडिया से चर्चा के दौरान मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अरसे बाद कांग्रेस की सरकार बनी है। हमारी सरकार ने अभी काम शुरू किया है, जिसका परिणाम प्रदेश में जल्द दिखेगा। कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दिशा निर्देश पर हम प्रदेश की जनता से मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित सभी मंत्री, मंत्री से मिलिए कार्यक्रम के तहत समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं। प्राप्त होने वाले आवेदनों के निराकरण पर कार्यवाही करते हुए संबंधित विभाग को निर्देश देकर त्वरति कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य पीडीएस सिस्टम को लागू करना है, जिसके लिए फार्म वितरित किए जा चुके हैं। फार्म वापस आते ही हमें एपीएल श्रेणी की जानकारी मिलेगी। प्रदेश में 58 लाख 54 हजार राशन कार्ड प्रचलन में है, जो काफी पुराने, कट-फट गए थे, इसलिए राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जा रहा है। दो से चार प्रतिशत काम ही शेष बचा हुआ है। लोगों में राशन कार्ड के लिए उत्सुकता है। सस्ते दर पर राशन मिलेगा, इस पर लोगों का आकर्षण है। मंत्री भगत ने कहा कि छत्तीसगढ़ धान का कटोरा है, लेकिन भाजपा सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। भाजपा सरकार में कई घोटाले हुए वहीं किसानों को कोई प्रोत्साहन नहीं मिला। कांग्रेस की सरकार बनते ही सबसे पहले किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्ति दिलाई गई। वनोपज दर बढ़ाया गया, तेंदूपत्ता मानक बोरा का दर बढ़ा। आज छत्तीसगढ़ में जितनी जांच हो रही है वह पिछली सरकार के कारनामे है। मंत्री भगत ने बताया कि जशपुर में काफी समय से चाय की खेती की जा रही है, वहां अनुकूल वातावरण है। बड़े एरिया में चाय के बागान को डेवलप किया जा रहा है। जशपुर के साथ मैनपाट का भी चयन किया गया है। दोनों स्थानों का मौसम एक जैसा है, वहीं बस्तर को भी इस प्रोजक्ट में शामिल किया जाएगा। इसके लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *