जमीन में पड़ी दरारों में पानी भरने से धमाके की आवाज, जियॉलोजिकल सर्वे आॅफ इंडिया की रिपोर्ट

भोपाल
कोलार के कान्हाकुंज, हरेकृष्णा होम्स, गुड शेफर्ड, आशीर्वाद कॉलोनी, गोल्डन वैली हाईट्स और आस-पास क्षेत्र में जमीन के नीचे पहाड़ी में पड़ी दरारों (फ्रेक्चर) में पानी भरने के कारण धमाकों की आवाज और कंपन हो रहे हैं।

जियॉलोजिकल सर्वे आॅफ इंडिया की स्टेट यूनिट ने धमाकों के संबंध में जांच कर रिपोर्ट कलेक्टर तरुण पिथोड़े को सौंप दी है। इसमें तीन संभावित कारण धमाकों (तेज आवाज ) के बताए गए हैं। पहला जहां कॉलोनी बस चुकी है, उन स्थानों के नीचे पहाड़ी में दरारों में पानी भरना, अधिक बरसात से मिट्टी का सैचुरेटिड (तर) हो जाना। इन आबादी क्षेत्रों के 2 से 3 किलोमीटर के दायरे में केरवा और कलियासोत डैम में पानी की अधिक मात्रा में एकत्रित होना। इन तीन संभावित कारणों के चलते धमाकों की आवाज जमीन के अंदर से आ रही है।

जियोलॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया की स्टेट यूनिट के डायरेक्टर भूपेंद्र सिंह ने संभावना जताते हुए जिला प्रशासन को रिपोर्ट प्रस्तुत की है। तर्क दिया है कि सिस्मोग्राफी यंत्र में भोपाल और आस-पास 300 किमी के क्षेत्र में कोई भूकंप की गतिविधियां नहीं हुई हैं। ये क्षेत्र सिस्मिक जोन टू में होने के कारण सुरक्षित जोन में आता है। अत: ऐसे में जमीन के अंदर से धमाके होने की वजह सिर्फ पहाड़ी में पड़ी दरारें, आस-पास क्षेत्र में पानी की बहुतायत को बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *