…जब नदी का पानी हो गया हरा, देखते ही रह गए लोग

आपने फिल्म शोर का वो गाना तो सुना होगा ‘पानी रे पानी तेरा रंग कैसा।’ और ये बात सही भी है क्योंकि विज्ञान की भाषा में पानी का कोई रंग नहीं होता है। समुद्र का पानी आपने दो रंग का देखा होगा। समुद्र के पानी का रंग दो तीन रंगों में होता है कुछ नीला होता है तो कुछ हरा या फिर गहरा हरा रंग होता है। 

लेकिन आज हम ऐसी ही एक नदी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे।दरअसल, पिछले कुछ दिनों से स्पेन में एंडोरा और कैटेलोनिया में बहने वाली एक नदी का रंग अचानक हरा हो गया। 

पानी का रंग अचानक बदलने से वहा रहने वाले लोगों को ये लगा कि पानी में शायद जहर का असर हो रहा है। लेकिन सच्चाई सामने आने के बाद इसका पता चला।

दरअसल इसमें जानबूझकर एक नॉन टॉक्सिक डाई मिलाई गई थी जिससे इसका पानी सफेद से हरा हो गया। ऐसा इसलिए किया ताकि नदी में प्रदूषण का स्तर चेक किया जा सके।

कुछ समय से इस नदी की वजह से इलाके में गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (Gastroenteritis) की बीमारी फैल गई थी। जिसकी वजह से ऐसा किया गया और कुछ देर बाद ही पानी अपने आप ठीक हो गया। पर इन सब लोग काफी डर गए थे। ऐसा कई बार हो सकता है लेकिन अगर ऐसे प्रदूषण चलता रहा तो पानी में ऐसे बदलाव आने संभव हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *