जब डैरेन ब्रावो गए मैदान से बाहर और ब्लैकवुड बने कनकशन सब्सिट्यूट

जमैका 
भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मैच के चौथे दिन जेरमी ब्लैकवुड डैरेन ब्लैकवुड डैरेन ब्रावो के कनकशन सब्सिट्यूट के रूप में बल्लेबाजी करने उतरे। अंपायर्स ने ब्लैकवुड को बल्लेबाजी करने की इजाजत दी। उन्होंने इस मौके का अभी तक अच्छा फायदा उठाया है। चौथे दिन लंच के बाद वह 38 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट होकर पविलियन लौट गए। 

जमैका टेस्ट के तीसरे दिन के आखिरी ओवर में जसप्रीत बुमराह की बाउंसर ब्रावो के हेलमेट पर लगी थी। ब्रावो लाइन से हटना चाह रहे थे लेकिन वह ऐसा कर नहीं पाए। उन्होंने वह पूरा ओवर खेला और चौथे दिन भी बल्लेबाजी करने उतरे। हालांकि वह बमुश्किल तीन ओवर तक ही खेल पाए। गेंद लगने का असर नजर आने लगा। ब्रावो ने अपने तीसरे दिन के स्कोर (18) में पांच रन और जोड़े और उसके बाद उन्हें मैदान से बाहर ले जाना पड़ा। 

शुरुआत में ब्लैकवुड जमैका टेस्ट के लिए वेस्ट इंडीज की टीम का हिस्सा नहीं थे। लेकिन जब से आईसीसी के नए नियम सामने आने के बाद स्थानीय खिलाड़ी ब्लैकवुड को बुलाया गया। ब्लैकवुड ने इससे पहले वेस्ट इंडीज के लिए 27 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने पिछला टेस्ट अक्टूबर-नवंबर 2017 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। पिछले महीने एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने पहले कनकशन सब्सिट्यूट खिलाड़ी बने थे। उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट में स्टीव स्मिथ की जगह ली थी। 

क्या है नियम 
यह सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप के अंर्तगत खेली जा रही है। इसमें आईसीसी नए नियमों के तहत सिर या गर्दन में चोट खाने वाले खिलाड़ी की जगह टीम वैकल्पिक खिलाड़ी मैदान में उतर सकता है। पहले चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान में उतरने वाला खिलाड़ी सिर्फ क्षेत्ररक्षण कर सकता था, लेकिन अब मैच में पूर्ण रूप से भाग ले सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *