जब कचरे के ढेर में मिले थे 55 ऑस्कर अवॉर्ड्स, हॉलीवुड में मच गया था हाहाकार

 
नई दिल्ली     
    
मार्च 2000 में लॉस एजेंलेस से 55 ऑस्कर ट्रॉफियां गायब हो गईं थी और उस साल के ऑस्कर अवॉर्ड्स में केवल कुछ हफ्ते ही बचे थे. 55 अवॉर्ड गायब होने के बाद ऑस्कर के प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए थे और मीडिया में इस बात को लेकर हाहाकार मचा हुआ था. साल 1982 से ऑस्कर की ट्रॉफी बनाने वाले शख्स आर. एस ओवेन्स को तुरंत 55 नई ट्रॉफी बनाने का फैसला सुना दिया था और उस दौरान 20 फैक्ट्री कर्मचारियों ने 24/7 काम कर इस कमी को पूरा किया थाय

हालांकि इस चोरी के कुछ दिनों बाद ही विली फुलगियर नाम के शख़्स को 52 ऑस्कर मूर्तियां कचरे के ढेर में मिली थी. वो ये देखकर हैरान हो गया था और उसने दावा किया था कि उसके पास किसी भी हॉलीवुड स्टार से ज्यादा ऑस्कर अवॉर्ड्स हैं. हालांकि उसने इस मामले में ऑस्कर प्रशासन को सूचना दे दी थी और इन अवॉर्ड्स को ट्रांसपोर्ट करने वाली कंपनी ने विली को 5000 डॉलर्स का इनाम दिया था. इसके अलावा ऑस्कर अवॉर्ड्स की दो टिकटें भी दी थी.  दरअसल इन अवॉर्ड्स को चुराने वाले अपराधियों ने घबराकर इन्हें कचरे में फेंक दिया था. इसके बाद साल 2003 में फ्लोरिडा में एक ड्रग रेड के दौरान एक ट्रॉफी मिली थी हालांकि बाकी दो ऑस्कर मूर्तियों का अब भी कुछ पता नहीं है.

हालांकि इसके कुछ सालों बाद खुलासा हुआ था कि जो ऑस्कर मूर्तियां चोरी हुई थी वे दरअसल उस साल की नहीं बल्कि उसके अगले साल की थी क्योंकि ऑस्कर प्रशासन हर बार इन मूर्तियों को एक साल पहले ही तैयार करवा लेता है. खास बात ये है कि ऑस्कर प्रशासन को विली से जो 52 मूर्तियां मिली थी उन्हें भी नष्ट कर दिया गया था क्योंकि ऑस्कर प्रशासन चुराए हुए ऑस्कर अवॉर्ड्स कभी नहीं देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *