जद (यू) बाहर इसके बाद भी मोदी मंत्रिमंडल में बिहार से 6 मंत्री

 
नई दिल्ली 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 57 मंत्रियों ने शपथ ली. जिसमें पीएम मोदी के अलावा कैबिनेट में 24 सहयोगियों ने शपथ ली. देश के कोने-कोने से पीएम ने अपनी टीम में नेताओं को शामिल किया है. इसके साथ ही पीएम मोदी की टीम में बिहार से 6 नेताओं को जगह मिली है. हालांकि एनडीए की सहयोगी जद यू कोटे से किसी मंत्री ने शपथ नहीं ली है.

बिहार के 6 नेताओं में बीजेपी के पटना साहिब से सांसद रविशंकर प्रसाद कैबिनेट में शामिल हैं तो वहीं गिरिराज सिंह को प्रमोशन देते हुए कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई है. इसके अलावा आरके सिंह को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, अश्विनी चौबे और बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय को राज्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है. वहीं लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.

रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं. पटना साहिब से सांसद रविशंकर प्रसाद ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है. मोदी सरकार-1 में सूचना व प्रौद्योगिकी और कानून व न्याय मंत्री के तौर पर पद संभाल चुके हैं.

गिरिराज सिंह

हिन्‍दुत्‍व को आगे रखने वाले बीजेपी नेता गिरिराज ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है. मोदी सरकार-1 में गिरिराज मंत्रिपरिषद में राज्यमंत्री थे. इस बार नवादा की बजाय बेगूसराय से चुनाव लड़े और सीपीआई के कन्हैया कुमार को शिकस्त दी.

आरके सिंह

बिहार की आरा लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद राजकुमार सिंह (आरके सिंह) ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर शपथ ली. आरके सिंह नौकरशाह से राजनेता बने हैं. आरके सिंह के बारे में कहा जाता है कि वह राजनेता बनने के बाद भी काफी कड़क हैं.

अश्विनी कुमार चौबे

अश्विनी चौबे को मोदी सरकार-2 में राज्यमंत्री बनाया गया है. बीजेपी के फायरब्रांड नेता चौबे बक्सर सीट जीतकर लोकसभा पहुंचे. चौबे सांसद बनने से पहले बिहार विधानसभा के लिए लगातार पांच बार चुने जा चुके हैं.

नित्यानंद राय

बिहार बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय पहली बार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में पहुंचे हैं. अमित शाह के करीबी माने जाते हैं. साल 1990 में लालू यादव की सत्ता को चुनौती देने वालों में राय का नाम गिना जाता है.

रामविलास पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी सुप्रीमो रामविलास पासवान ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है. पासवान दलित चेहरे के रूप में देखे जाते हैं. 16वीं लोकसभा में बिहार के हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले पासवान ने इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा. वो राज्यसभा से सांसद चुने जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *