छोड़ दें ये बुरी आदतें वरना जल्‍द दिखने लगेंगी बूढ़ी

क्‍या आप अपनी उम्र के 30वें पड़ाव में कदम करने वाली हैं? अगर हां, तो स्‍किन केयर से जुड़ी कुछ जरूरी बातों को अच्‍छी तरह से गांठ बांध लें। क्‍योंकि कम उम्र में हमारी स्‍किन को उतनी देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती जितनी की अब पड़ने वाली है।

ऑफिस और घर की जिम्‍मेदारियां संभालने वाली लड़कियां अक्‍सर तनाव में रहती हैं। और तनाव हमारी स्‍किन का सबसे बड़ा दुश्‍मन है। तनाव के चलते हमारी स्‍किन पर फाइन लाइन्‍स उम्र से पहले ही दिखाई देना शुरू हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप आज से ही कुछ ऐसी अच्‍छी स्‍किन केयर हैबिट्स अपनाना शुरू कर दें, जो आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करेगी।

​पिएं ढेर सारा पानी
पानी पीने से शरीर के सारे गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिस्‍से स्‍किन में चमक आती है। 30 की उम्र तक आपके चेहरे पर ग्‍लो बना रहे, इसके लिए दिनभर में 3 लीटर पानी जरूर पिएं। आप न सिर्फ पानी ही पी सकती हैं बल्‍कि ऐसे फल-फ्रूट और जूस पी सकती हैं, जिसमें ढेर सारी मात्रा में पानी पाया जाता हो।

​ना करें केमिकल युक्‍त टोनर का प्रयोग
स्‍किन पोर्स को कम करने के लिए चेहरे पर टोनर लगाना बेहद जरूरी है। इससे चेहरे पर अतिरिक्त तेल और गंदगी भी साफ होती है। मगर बाजार में मिलने वाले ज्‍यादातर टोनर में एल्कोहल पाया जाता है, जो स्‍किन पर झुर्रियां पैदा कर सकता है। चेहरे की रंगत बनाए रखने के लिए हमेशा नेचुरल चीजों से बना टोनर ही खरीदें।

​बाहर निकलने से पहले लगाएं सनस्‍क्रीन
30 की उम्र के बाद से चेहरे पर फाइन लाइन्‍स दिखाई देनी शुरू हो जाती हैं। अगर आप घर से बाहर निकलते वक्‍त सनस्‍क्रीन का प्रयोग नहीं करती, तो यह बढ़ सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सूरज की यूवी किरणें हमारी स्‍किन पर बुरा प्रभाव डालती हैं।

गलत Skin Care प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल
ऐसे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स जो कम उम्र के लोगों के लिए बनाए गए हों, उन्‍हें इस्‍तेमाल न करें। क्‍योंकि उम्र बढने के साथ साथ हमारी स्‍किन की जरूरतें भी बदल जाती हैं। ऐसे में अपनी स्‍किन टाइप और उसकी जरूरत के अनुसार ही प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करें।

​नींद कीजिए पूरी
अच्‍छी नींद लेने से शरीर में स्‍ट्रेस हार्मोन नहीं बनता। स्‍ट्रेस की वजह से स्‍किन खराब होने लगती है। अगर आप दिनभर ऑफिस या पर्सनल लाइफ की वजह से बहुत ज्‍यादा तनाव में रहती हैं, तो अपनी नींद खराब करने की बजाए खुश रहें। स्किन हेल्‍दी बनाए रखने के लिए 8 घंटे की नींद की जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *