छह दिन बाद रेत कारोबारियों की हड़ताल खत्म, महंगी हुई रेत

भोपाल
रेत कारोबारियों की छह दिन से चल रही हड़ताल समाप्त हो गयी लेकिन इस दौरान मिलने वाली रेत जरूर महंगी हो गयी है।  राजधानी में एंट्री करने वाले रेत के अवैध डम्परों पर हुई कार्रवाई के बाद रेत के दाम में तेजी आ गई है। एक महीने के भीतर रेत के भाव 3 हजार रुपए से अधिक तक बढ़ गए हैं। बाजार में इन दिनों के एक ट्रक रेत 30 से 35 हजार रुपए में बिक रही है। 

बाजार के जानकारों का मानना है कि सरकार द्वारा नर्मदा नदी के किनारों से वैध और अवैध तरीके से हो रहे रेत खनन पर रोक लगाने से भविष्य में निर्माण कार्य ठप रहने की आशंका बढ़ गई है।  जानकारी के मुताबिक अवैध डम्परों पर कार्रवाई के बाद ही राजधानी में कम मात्रा में रेत आ रही है। पहले शहर में होशंगाबाद, रायसेन और सीहोर जिले से 500 ट्रक रेत आती थी, वहीं इन दिनों रेत के 300 ट्रक ही आ रहे हैं। यही कारण है कि पिछले साल  एक ट्रक रेत जहां 25000 रुपए की थी। 

भोपाल सैंड ट्रक आॅनर्स एसोसिएशन के  प्रतिनिधि मंडल की खनिज मंत्री, गृह मंत्री और परिवहन मंत्री से अपनी मांगों को लेकर बातचीत हुई थी।  सभी ने एसोसिएशन की मांगे स्वीकार्य कर ली है। इसलिए हड़ताल समाप्त कर दी गई है।  एसोसिएशन रेत के परिवहन को लेकर कोई नीति नहीं है होने सहित अन्य मांगों के चलते अनिश्चितकालीन हड़ताल पर थे। अब रेत की नीति बनने के बाद ही आगे का रास्ता प्रशस्त होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *