छत्तीसगढ़ को डरा रहा है मानसून, बारिश नहीं हुई तो हो सकता है ये हाल

रायपुर
छत्तीसगढ़ में मानसून के सामान्य के कई बातें कही जा रही है. तमाम दावों के बीच फिलहाल जो स्थिति सूबे में बनी हुई है वो काफी चिंताजनक है. मालूम हो कि छत्तीसगढ़ के 16 जिलों में औसत से काफी कम बारिश हुई है. अगर इस पखवाड़े इन कम बारिश वाले जिलों में अच्छे बारिश नहीं हुई तो इन जिलों पर सूखे का खतरा मंडरा सकता है. फिलहाल मौसम विभाग के मुताबिक अच्छी बारिश के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है.

छत्तीसगढ़ में  मानसून ने जिस तरह से दस्तक दी थी तो उम्मीद जगी थी कि इस बार बादल जमकर मेहरबान होंगे. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में भी राज्य में मानसून की स्थिति सामान्य रहने की भविष्यवाणी की थी. लेकिन जुलाई का एक पखवाड़ा जिस तरह से खाली गया उसने चिंता बढ़ा दी है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुतबिक राज्य के 16 जिलों में बेहद खराब हालात है. वहीं दस जिलों में ही  मानसून की सामान्य स्थिति है.

हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि डरने की जरूरत नहीं है. मौसम वैज्ञानिक एचपी सिन्हा का कहना है कि औसत से देखा जाए तो स्थिति न अच्छी है न ही बेहद खराब है. मध्य छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हुई है, जहां खेती का काम ज्यादा होता है. सूखे जलाशयों में पानी भरने लायक बारिश हो गई है.  18 और 19 तारीख को दक्षिण छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *