चेन्नई में पड़ा दिल का दौरा, पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज चंद्रशेखर नहीं रहे

 
चेन्नई   
 
पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीबी चंद्रशेखर का दिल का दौरा पड़ने के चलते गुरुवार को चेन्नई में निधन हो गया. तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) के एक अधिकारी ने बताया कि तमिलनाडु के पूर्व बल्लेबाज चंद्रशेखर का 6 दिन बाद यानी 21 अगस्त को 58वां जन्मदिन था, लेकिन इस जन्मदिन से पहले ही वो इस दुनिया से विदा हो गए.

चंद्रशेखर साल 1987-88 में दूसरी बार रणजी ट्रॉफी जीतने वाली तमिलनाडु क्रिकेट टीम के सदस्य थे. उन्होंने तब उत्तर प्रदेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 160 रन और रेलवे के खिलाफ फाइनल में 89 रन की पारी खेली थी.

वीबी चंद्रशेखर ने 1988 से 1990 के बीच सिर्फ सात वनडे खेले थे और 88 रन बनाए. उनके नाम वनडे में एक अर्धशतक दर्ज है, जोकि उन्होंने इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए थे.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक चंद्रशेखर ने 81 प्रथम श्रेणी मैचों में 4999 रन बनाए. इसमें से उन्होंने नाबाद 237 रन का अधिकतम स्कोर बनाया. जब ग्रेग चैपल भारतीय टीम के कोच थे, तब चंद्रशेखर राष्ट्रीय कोच भी रहे थे.

इसके अलावा वो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के क्रिकेट मैनेजर भी थे. भारत ने 1971 में अजीत वाडेकर की अगुआई में इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट सीरीज फतह की थी.

इससे पहले पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर निधन हो गया था. उन्होंने मुंबई के जसलोक में अंतिम सांस ली थी. उनकी गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में होती है.

अप्रैल 1941 में मुंबई में जन्मे अजीत वाडेकर ने 1966 से 1974 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था. उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत 1958 और अंतरराष्‍ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 1966 में की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *