चुनावी साल में भारत को लगेगा झटका, GDP ग्रोथ 7% से नीचे रहने की आशंका

 
नई दिल्‍ली 

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में चंद दिन बचे हैं लेकिन उससे पहले एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए ठीक नहीं है. दरअसल,  जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है कि 2019-20 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ रेट कम हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक  जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी से नीचे रह सकती है.

क्‍या है वजह

रिपोर्ट में जीडीपी ग्रोथ रेट के 7 फीसदी से नीचे रहने की वजह भी बताई गई है. इसके मुताबिक वैश्विक नरमी, कड़ी वित्तीय स्थिति और चुनावी साल में राजनीतिक अनिश्चितता  आर्थिक वृद्धि की राह में बड़ी चुनौती है. इस वजह से देश के भीतर खपत और निवेश में कमी आने की आशंका है. इसके अलावा लोकसभा चुनाव होने की वजह से नए निवेश की संभावनाएं भी बेहद कमजोर हो गई हैं. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2020 के लिए 7.4 फीसदी जीडीपी का अनुमान जाहिर किया है. हाल ही में जीडीपी के आंकड़ों की वजह से भी सरकार को झटका लगा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 30 सितंबर 2018 को समाप्त हुई दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.1 फीसदी से घटाकर 7 प्रतिशत किया गया था लेकिन ताजा तिमाही में उससे भी कम 6.6 प्रतिशत पर ग्रोथ रेट आकर रुक गई. हालांकि इसके बावजूद भारत ने चीन को पछाड़ दिया है. इस तिमाही चीन की विकास दर मात्र 6.4 प्रतिशत रही है.

चीन की जीडीपी

चीन ने 2019 के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के वृद्धि का लक्ष्य 6 से 6.5 प्रतिशत रखा है. चीन का मकसद उपभोक्ता महंगाई स्तर करीब 3 फीसदी बनाए रखना और 1.1 करोड़ से ज्यादा शहरी रोजगार का सृजन करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *