चीन में कोरोना से पूरी तरह रिकवर हुआ 100 साल का बुजुर्ग, रिकवर होने वाले सबसे उम्रदराज

 
वुहान (चीन)

घातक कोरोना वायरस से जहां एक तरफ मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं चीन में 100 साल के एक बुजुर्ग ने इसे मात दे दी है और वह पूरी तरह रिकवर हो गए हैं। चीन की मीडिया के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित 100 साल का एक शख्स इससे ठीक हो गया है जिसके बाद वह इस वायरस से उबरने वाले सबसे उम्रदराज शख्स भी बन गए। शिन्हुआ के अनुसार, इस शख्स को शनिवार को वुहान के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वुहान में सबसे ज्यादा मरीज पाए गए थे।
 
उन्हें 24 फरवरी को हुबेई के मैटरनिटी ऐंड चाइल्ड हेल्थ केयर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। फ्लू जैसी सांस की बीमारी के अलावा इस बुजुर्ग मरीज को अल्जाइमर, हाई ब्लडप्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारी थी। उन्होंने 13 दिनों की जांच और ट्रीटमेंट के बाद अस्पताल से छुट्टी मिली।

 
घातक कोरोना वायरस का इलाज खोज रहे चीन के वैज्ञानिकों की एक टीम को वायरस की असल संरचना को जानने में कामयाबी मिली है। इतना ही नहीं, जब यह वायरस किसी कोशिका को संक्रमित करता है तो उस वक्त कोशिका की क्या स्थिति होती है, इसकी भी तस्वीर लेने में वैज्ञानिक कामयाब हुए हैं।

इस दौरान उन्हें एंटी-वायरल दवाओं के अलावा पारंपरिक चीनी चिकित्सा दी गई। चीन में अब तक कोरोना से जुड़े 80,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अब तक इस वायरस के कारण कम से कम 3,000 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें ज्यादातर हुबेई प्रांत में थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *