चीन को अब ऐसे ‘शॉक’ देने की तैयारी में भारत, पैंतरेबाजी नहीं छोड़ रहा चीन 

 
नई दिल्ली

लद्दाख में हिंसक झड़प के बाद भारत और चीनी सेना के बीच बातचीत का दौर जारी है। लेकिन चीन ने अभी तक अपनी पैंतरेबाजी नहीं छोड़ी है। वह मीटिंग में तो बातें मानता है लेकिन जमीनी स्तर पर वैसा कुछ नहीं करता। दूसरी तरफ भारत ने चीन को दो टूक कह दिया है कि उसे 22 जून को तय हुए प्लान के हिसाब से अपने जवानों को पीछे लेकर जाना ही होगा। इस बीच भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप बैन करके उसपर प्रेशर बनाना शुरू कर भी दिया है।

11 घंटे चली बातचीत
भारत और चीन के बीच मंगलवार को भी बातचीत हुई। यह बातचीत का तीसरा दौर था। जिसमें 14 कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट-जनरल हरिंदर सिंह और चीन की तरफ से मेजर जनरल लुई लिन शामिल थे। दोनों के बीच ऐसी बातचीत 6 और फिर 22 जून को हुई थी। मंगलवार की मीटिंग चुशूल-माल्डो बॉर्डर पर भारत की तरफ हुई थी। बैठक सुबह 11 बजे शुरू होकर देर रात तक चली।
 
चीन को अब ऐसे 'शॉक' देने की तैयारी में भारत
चाइनीज ऐप्‍स पर बैन लगाने के बाद अब भारत सरकार की अगली रणनीति भी काफी दमदार है। भारत ने चीन को सबक सिखाने के लिए पूरा प्‍लान तैयार कर लिया है। आने वाले दिनों में कुछ ऐसे फैसले हो सकते हैं जो ड्रैगन को और ज्यादा परेशान कर सकते हैं।

बाज नहीं आ रहा चीन
 मिली जानकारी के मुताबिक, बातचीत में सैनिकों को पीछे हटाने की बात हुई है, बावजूद इसके चीन ने 3,488 किलोमीटर में फैली LAC के अलग-अलग हिस्सों पर सैनिक बढ़ाए हैं। ऐसा लद्दाख के अलावा सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी किया गया है। इसे देखते हुए भारत ने भी अपनी तरफ से तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

भारत ने कहा- 22 जून का प्लान माने चीन
भारत की तरफ से कहा गया है कि 22 जून की मीटिंग में जो कुछ तय हुआ था उस हिसाब से चीन को पीछे जाना चाहिए। इसमें दोनों तरफ से सैनिकों में कम से कम 3 किलोमीटर की दूरी पर बात हुई थी। मंगलवार की मीटिंग में भारत ने कहा कि पीएलए पैंगोंग झील और गलवान घाटी से अपने जवानों को पीछे करे जिससे फिर 15 जून जैसा कुछ न हो। सूत्र का कहना है कि अभी चीन की तरफ से ऐसा कुछ होता नहीं दिख रहा। पीछे हटने की जगह चीन सैनिक बढ़ा रहा है। ऐसे में स्थिति सामान्य होने में कुछ महीने लग सकते हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *