चीनी सैनिकों ने दिखाई टैंकों की ताकत ,मनोवैज्ञानिक युद्ध तेज

पेइचिंग
लद्दाख में भारत से जारी तनाव के बीच चीन ने अब मनोवैज्ञानिक युद्ध तेज कर दिया है। चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने चीनी सेना (PLA) के टैकों के साथ युद्धाभ्‍यास का वीडियो जारी किया है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा कि चीनी पीएलए के सैनिक अपने आमर्ड वीकल की टेस्टिंग कर रहे हैं। पीएलए के इस वीडियो में चीनी सैनिक अपने टैंकों के साथ किसी पहाड़ी इलाके में अभ्‍यास कर रहे हैं।
इससे पहले सोमवार को लद्दाख सीमा पर जारी तनाव को लेकर शनिवार को हुई कोर कमांडर लेवल की बातचीत के बाद अपना दोहरा चरित्र दिखा दिया था। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने मध्य चीन के हुबेई प्रांत से चीन और भारत के बीच सीमा पर तनाव के बीच ऊंचाई वाले उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में हजारों पैराट्रूपर्स और बख्तरबंद वाहनों के साथ बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास का आयोजन किया। इसका वीडियो जारी कर‍के ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश की।

भारत से लगती सीमा पर युद्ध की तैयारियों को परखा
इस दौरान भारत से लगती सीमा पर युद्ध के समय तेजी से भारी हथियार और सैन्य साजोसामान पहुंचाने की तैयारियों को परखा गया। चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि पूरी प्रक्रिया को कुछ ही घंटों में पूरा कर लिया गया। जिसमें जरुरत पड़ने पर सीमा सुरक्षा को जल्द से जल्द मजबूत करने की चीन की क्षमता का प्रदर्शन किया गया। चाइना सेंट्रल टेलीविजन (CCTV) ने बताया कि शनिवार को भारत से लगती सीमा के पास एक अज्ञात स्थान पर पीएलए वायु सेना के एयरबोर्न ब्रिगेड ने कई हजार पैराट्रूपर्स को सिविलियन एयरलाइंस, लॉजिस्टिक ट्रांसपोर्टेशन चैनल और ट्रेनों के जरिए जल्द से जल्द तैनात किया गया।

चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने कहा कि हुबेई प्रांत इस साल के शुरुआत में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित था लेकिन अब यहां संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में आ गया है। इसलिए सैनिकों को यहां युद्धाभ्यास के लिए उतारा गया है। चीनी थलसेना के रविवार को किए गए युद्धाभ्यास में सैकड़ों बख्तरबंद वाहन, टैंक, तोप और मिसाइल ब्रिगेड को एक स्थान से दूसरे स्थान पर तैनात किया गया। पीएलए के इस कदम के बाद उसका दोहरा चरित्र फिर से दुनिया के सामने आ गया था। बातचीत में चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर एक महीने से जारी तनाव को विभिन्न स्थापित तंत्रों के जरिए शांतिपूर्ण समाधान निकालने पर सहमति जताई, लेकिन दूसरी तरफ वह सेना को युद्धाभ्यास भी करवा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *