चिंताएं व्यर्थ नहीं जाएंगी. न्याय की जीत होगी- CM विजयन

 तिरुवनंतपुरम

केरल में गर्भवती हथिनी की दर्दनाक मौत को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बयान दिया है. उन्होंने ट्वीट किया कि पलक्कड़ जिले में एक दुखद घटना में, एक गर्भवती हाथी की जान चली गई. आप में से कई लोगों ने हमसे संपर्क किया. हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि आपकी चिंताएं व्यर्थ नहीं जाएंगी. न्याय की जीत होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन संदिग्धों पर ध्यान केंद्रित करते हुए जांच जारी है. पुलिस और वन विभाग संयुक्त रूप से घटना की जांच करेंगे. जिला पुलिस प्रमुख और जिला वन अधिकारी ने आज घटनास्थल का दौरा किया.

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गुरुवार को बयान दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि गर्भवती हाथी की हत्या में तीन संदिग्धों के खिलाफ जांच हो रही है। हम दोषियों को सजा दिलाने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। 'तीन संदिग्धों पर ध्यान केंद्रित करते हुए जांच जारी है। पुलिस और वन विभाग संयुक्त रूप से घटना की जांच करेंगे। जिला पुलिस प्रमुख और जिला वन अधिकारी ने आज घटना स्थल का दौरा किया। हम दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे।

मामले में कई संदिग्धों से पूछताछ
उधर, वन विभाग ने एक ट्वीट में कहा, 'हथिनी के शिकार के लिए दर्ज मामले में कई संदिग्धों से पूछताछ की गई है। इस संबंध में बनी एसआईटी को अहम सुराग मिले हैं। वन विभाग दोषियों को कड़ी सजा दिलवाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगा।' हालांकि, विभाग ने कहा कि ऐसे कोई सबूत नहीं है कि पटाखा भरा अन्नानास खाने के कारण हथिनी के निचले जबड़े को नुकसान हुआ और यह महज एक संभावना हो सकती है। विभाग ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं और उनकी पहचान की जा रही है।

केंद्र सरकार ने मांगी रिपोर्ट
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बुधवार को कहा कि केंद्र ने इस पर एक समग्र रिपोर्ट मांगी है और आश्वस्त किया कि घटना में शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, 'पटाखा खिलाकर जान लेना, भारतीय संस्कृति नहीं है। हम गहराई से जांच कराने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे और अपराधियों को पकड़ेंगे।' वन विभान ने 27 मई को दो प्रशिक्षित हाथियों की मदद से इस हथिनी को वेल्लियार नदी तट पर लाने का प्रयास किया था, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। आखिरकर हथिनी की मौत हो गई।

अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर, रणदीप हुड्डा समेत कई हस्तियों ने कड़ी कार्रवाई की मांग
वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'पटाखों से भरा अन्नानास खाने से हुए विस्फोट में उसका (हथिनी) जबड़ा टूट गया था और वह कुछ भी चबा पाने में असमर्थ थी।' पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि हथिनी गर्भवती थी। अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर, रणदीप हुड्डा समेत कई नामचीन हस्तियों ने घटना पर चिंता प्रकट करते हुए जानवरों से क्रूरता करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

पिनराई विजयन ने कहा कि केरल एक ऐसा समाज है जो अन्याय के खिलाफ नाराजगी का सम्मान करता है. यदि इसमें कोई चांदी की परत है, तो वो यह है कि हम जानते हैं कि अन्याय के खिलाफ हम अपनी आवाज को कैसे बुलंद कर सकते हैं. आइए हम वो बनते हैं जो हर तरह से अन्याय के खिलाफ लड़ें. हर जगह, हर जगह.

क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि मल्लपुरम से इंसानियत को झकझोर देने वाली तस्वीर सामने आई थी. यहां एक गर्भवती हथिनी खाने की तलाश में जंगल के पास वाले गांव पहुंच गई, लेकिन वहां शरारती तत्वों ने अनन्नास में पटाखे भरकर हथिनी को खिला दिया, जिससे उसका मुंह और जबड़ा बुरी तरह से जख्मी हो गए.

विस्फोटक से उसके दांत भी टूट गए थे. इसके बाद भी हथिनी ने गांव में किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया और वो वेलियार नदी पहुंच गई, जहां तीन दिन तक पानी में मुंह डाले खड़ी रही. बाद में उसकी और गर्भ में पल रहे बच्चे की मौत हो गई.

इस बीच, हथिनी की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी आ गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, डूबने के कारण हथिनी के शरीर के अंदर काफी पानी चला गया था, जिसके कारण फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया. फिलहाल हथिनी की मौत का तत्काल कारण यही है.

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि ओरल कैविटी में घाव सेप्सिस का कारण बनी. और आशंका है कि ये मुंह में विस्फोट के कारण हुआ है. इसकी वजह उस एरिया में उसे काफी दर्द हुआ और मुसीबत भी बढ़ गई. इसके कारण वह दो हफ्ते तक भोजन और पानी नहीं ले पाई. भोजन और पानी नहीं ले पाने के कारण जाहिर सी बात है कि हथिनी कमजोर हो गई थी और पानी में गिरने का यही कारण बना और उसके बाद डूब गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *