नागरिकता कानून: असम की सड़कों पर प्रदर्शन, हेलिकॉप्टर से मंत्री ने तय की 5 किलोमीटर की यात्रा

गुवाहाटी
ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (एएएसयू) द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में लगातार प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इन प्रदर्शनों से बचने के लिए एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे असम के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने पांच किलोमीटर की दूरी हेलिकॉप्टर से तय की। यह कार्यक्रम दिवंगत बीजेपी विधायक राजन बोरठाकुर को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किया गया था।

हेलिकॉप्टर के जरिए शनिवार को गुवाहाटी से तेजपुर पहुंचने के बाद भी एएएसयू के विरोध प्रदर्शनों के चलते शर्मा घोरामरी में कार्यक्रम स्थल पर नहीं पहुंच पाए। प्रदर्शनकारियों ने मंत्री के दौरे का विरोध करते हुए तेजपुर और घोरामारी के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 15 को अवरुद्ध कर दिया और संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ नारेबाजी की। आखिरकार शर्मा को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए एकबार फिर हेलिकॉप्टर से ही जाना पड़ा। तेजपुर सांसद पल्लब लोचन दास के नेतृत्व में रंगपारा निर्वाचन क्षेत्र के स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया था।

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में असम में हजारों लोग रविवार को सड़कों पर उतरे और कानून वापस लिए जाने तक प्रदर्शन का संकल्प लिया। विपक्षी कांग्रेस ने 22 दिसंबर को सदिया से धुबरी तक 800 किलोमीटर की पदयात्रा शुरू की थी, जो गोलाघाट पहुंची और हजारों लोगों ने इसमें भाग लिया। सीएए के विरोध में नलबाड़ी में बड़ा प्रदर्शन हुआ, जहां प्रसिद्ध गायक जुबिन गर्ग ने 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले एक नए क्षेत्रीय राजनीतिक दल के गठन का संकेत दिया।

जुबिन ने कहा, ‘कांग्रेस, एजीपी और बीजेपी सभी ने हमें ठगा है। हमें कुछ नया सोचना होगा। अगर जरूरत पड़ी तो हम अपनी पार्टी बनाएंगे और चुनाव लड़ेंगे।’ गुवाहाटी, बकसा, ढेकियाजुली, गोलपाड़ा, कार्बी आंगलोंग, बोकाजन, हावड़ाघाट, नाहरकटिया, आमगुरी, डूम डूमका, कामपुर, रांगिया, बारपेटा तथा बोकाघाट में भी सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हुए। सीएए के विरोध में प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों ने अपने नेता अखिल गोगोई को रिहा करने की मांग की, जिन्हें प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *