चारों ओर कैमरे से बना देगा दो मीटर का रिंग, गूगल लाया ‘सोशल डिस्टेंसिंग ऐप’

 
नई दिल्ली

कोरोना वायरस संक्रमण से बचे रहने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है और लोगों को आपस में दूरी बनाए रखने की सलाह दी जा रही है। गूगल ने इसमें मदद करते हुए एक शानदार 'सोशल डिस्टेंसिंग' ऐप तैयार किया है, जिसकी मदद से लोग आपस में दो मीटर की दूरी बनाए रख सकेंगे। गूगल का यह ऐप ऑगमेंटेड रिएलिटी (AR) की मदद से आपके चारों ओर एक वर्चुअल रिंग तैयार कर देगा। इसके लिए ऐप स्मार्टफोन कैमरा की मदद लेगा।

गूगल के ऐप का नाम Sodar रखा गया है और इसे सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइन्स फॉलो करने में लोगों की मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस ऐप की मदद से पता चल जाएगा कि कोई दूसरा व्यक्ति दो मीटर की रेंज के अंदर खड़ा है और सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो नहीं कर रहा है। फोन के कैमरा की मदद से यह ऐप यूजर के चारों ओर 2 मीटर का एक रिंग तैयार कर देगा और फोन के कैमरा से इस रिंग को देखा जा सकेगा। ऐसे में कोई आपके वर्चुअल रिंग के अंदर आए तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए।
 
AR टेक्नॉलजी का इस्तेमाल
सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना वायरस से बचने के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी मदद से वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। गूगल ने इस ऐप के बारे में बताते हुए कहा, 'Sodar ऐप WebXR का इस्तेमाल करता है और आपके आसपास विजुअल डिस्टेंसिंग गाइडलाइन्स दिखाता है।' गूगल ने कहा कि इस ऐप की मदद से यूजर्स अपने मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करते हुए चारों ओर ऑगमेंटेड रिएलिटी वाला दो मीटर का रिंग बना सकते हैं। इससे एक जनरल आइडिया भी मिल जाता है कि कोई ज्यादा करीब ना आए।
 
आप ऐसे यूज कर पाएंगे ऐप
आप गूगल के इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको https://sodar.withgoogle.com/ पर जाना होगा। इसके बाद सामने दिख रहे QR कोड को अपने स्मार्टफोन से स्कैन करना होगा। हालांकि, गूगल का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। अभी यह केवल ऐंड्रॉयड डिवाइसेज पर गूगल क्रोम ब्राउजर की मदद से काम करेगा। QR कोड को स्कैन करने के बाद आप मोबाइल साइट पर चले जाएंगे और वर्चुअल रिंग ऐक्टिवेट हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *