घोषणापत्र के कवरपेज पर राहुल की छोटी फोटो लगने से नाखुश सोनिया गांधी

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जारी किए गए कांग्रेस के घोषणापत्र पर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. पहले भारतीय जनता पार्टी ने मेनिफेस्टो को लेकर सवाल उठाए तो अब घर से ही आवाज उठी है. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी घोषणापत्र के कवर पेज से नाराज़ हैं. कवर पेज पर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की तस्वीर का साइज काफी छोटा है, इसी पर सोनिया गांधी ने आपत्ति जताई है.

पार्टी सूत्रों की मानें तो मेनिफेस्टो के फ्रंट पेज से नाराज सोनिया गांधी ने घोषणापत्र कमेटी के सदस्य राजीव गौड़ा को फटकार भी लगाई थी. सोनिया का कहना है कि घोषणापत्र का कवर पेज आकर्षित करने वाला होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. साथ ही राहुल गांधी की तस्वीर भी बड़ी होनी चाहिए थी, जो छोटी तस्वीर लगी है वो प्रभावित करने वाली नहीं है.

सोनिया ने कहा कि घोषणापत्र के अंदर की बातें अच्छी हैं, लेकिन कवर प्रभावित करने वाला नहीं है. सूत्रों की मानें तो मंगलवार को जब मेनिफेस्टो लॉन्चिंग का कार्यक्रम शुरू होने वाला था तभी सोनिया गांधी ने राजीव गौड़ा को फटकार लगाई थी.

मंच पर जाने से पहले सोनिया गांधी ने उन्हें फटकार लगाई थी, राजीव गौड़ा ने समझाने की कोशिश की तब भी सोनिया संतुष्ट नहीं हुई थीं. पूरे कार्यक्रम के दौरान सोनिया गांधी ने चुप्पी ही साधे रखी.

इसके अलावा जब मंच पर संचालन करते वक्त पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि अगर कोई सोनिया गांधी या मनमोहन सिंह से सवाल करना चाहता है तो कर सकता है. इस पर भी सोनिया गांधी ने सवाल लेने से ही मना कर दिया था.

कैसा है घोषणापत्र का फ्रंटपेज?

बता दें कि कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र के कवर पेज पर एक रैली की तस्वीर लगी है, जिसमें लोगों की भारी भीड़ है. इसमें सबसे ऊपर लिखा है ‘हम निभाएंगे’, तो सबसे नीचे पार्टी प्रमुख राहुल गांधी की छोटी सी तस्वीर है. राहुल की तस्वीर के साथ कांग्रेस का चुनाव चिन्ह की तस्वीर भी है.

गौरतलब है कि घोषणापत्र को लॉन्च करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे ऐतिहासिक बताया था, उनका कहना था कि इसको तैयार करते वक्त आम लोगों की राय ली गई है और इसमें सिर्फ उन्हीं बातों को शामिल किया गया है जो सच हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *