ग्राम सभा में शामिल हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री पटेल

भोपाल
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल सीधी जिले की ग्राम पंचायत विशुनी टोला में गणतंत्र दिवस पर आयोजित विशेष ग्राम सभा में शामिल हुए। उन्होंने ग्रामवासियों के साथ बैठकर ग्राम पंचायत के सर्वांगीण विकास के मास्टर प्लान पर चर्चा की। श्री पटेल ने कहा कि पंचायती राज अधिनियम के अंतर्गत पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाया जायेगा। ग्रामों के विकास को गति दी जायेगी।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि गांवों के विकास की दिशा निर्धारित करने का अधिकार ग्रामवासियों को है। ग्रामवासी ग्राम सभा के माध्यम से गांव की आवश्यकतानुसार विकास की कार्य योजना बनाएँ तथा उसका प्रभावी क्रियान्वयन भी करें। उन्होंने ग्रामवासियों का आव्हान किया कि ग्राम पंचायत में चल रहे निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों की  निगरानी करें । इसके साथ ही, शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

ग्रामवासियों ने मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल को विगत सात माह से बैंक खाते होल्ड होने के कारण पेंशन नहीं मिलने की समस्या से अवगत कराया। श्री पटेल ने उपखंड अधिकारी गोपद बनास को तीन दिन मे समस्या का निराकरण कर अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विगत 4-5 माह से बिजली के ट्रांसफार्मर नहीं होने की समस्या का निराकरण करने के लिए कहा और जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना की शिकायतों का निराकरण समय-सीमा में करने के निर्देश दिये। ग्राम सभा में सरपंच श्री लाला प्रसाद पनिका, पंच और ग्रामीणों सहित शासकीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *