ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे को किया जाम, बस्तर नगर पंचायत को ग्राम पंचायत बनाने की मांग

बस्तर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिला मुख्यालय जगदलपुर (Jagadalpur) में नेशनल हाईवे (National highway) को ग्रामीणों ने जाम कर दिया. ग्रामीण बस्तर नगर पंचायत (Bastar Nagar Panchayat) को ग्राम पंचायत कराने की मांग कर रहे हैं. ग्रामीणों के चक्काजाम से जगदलपुर से रायपुर (Raipur) नेशनल हाईवे पर यातायात प्रभावित हो गया है. बस्तर चौक पर ग्रामीणों की भीड़ जुटी. इसके बाद वहां वे नेशनल हाइवे पर डंडा का घेरा बनाकर जाम कर दिए. ग्रामीणों को प्रदर्शन से रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया.

मिली जानकारी के मुताबिक ग्रामीणों ने बस्तर (Bastar) चौक के पास नेशनल हाईवे पर चक्काजाम (Traffic jam) किया. मौके पर एसडीएम और सीएसपी ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की. ग्रामीणों के नहीं मानने पर पुलिस पे समझाइश देकर एक तरफ हटाया. ग्रामीण पुलिस कर्मियों की बात मान गए, लेकिन लिखित आश्वासन मिलने के बाद ही प्रदर्शन खत्म करने की बात पर अड़ गए. मौके पर पुलिस व प्रशासन के मौजूद अधिकारी आला अधिकारियों से चर्चा की. इसके बाद लिखित आश्वासन देकर प्रदर्शन समाप्त करवाया.

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बगैर ग्राम सभा किए ही बस्तर ग्राम पंचायत को नगर पंचायत बना दिया गया है. इससे न तो उन्हें क्षेत्र में रोजगार मिल रहा है और न ही विकास कार्य हो रहे हैं. इतना ही नहीं नगर पंचायत होने के बाद से उन्हें अधिक टैक्स देना पड़ रहा है. इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते ही वे नगर पंचायत को फिर से ग्राम पंचायत बनाने की मांग कर रहे हैं. बता दें कि इससे पहले ग्रामीण की पूर्व की रमन सरकार के कार्यकाल में भी अपनी इसी मांग को लेकर प्रदर्शन कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *