ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 : अमित शाह आज 255 से ज्यादा परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली
उत्तर प्रदेश निवेश के क्षेत्र में एक बार फिर बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है। राज्य में 65 हजार करोड़ रुपये लागत की 255 से ज्यादा परियोजनाएं लगने जा रही हैं। इनके जरिए दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार सुबह 11 बजे लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में समारोह का उद्घाटन करेंगे। उन्हीं के हाथों 255 से ज्यादा परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी।

प्रदेश सरकार ने उद्योगपतियों और निवेशकों के स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां की हैं। सरकार ने आयोजन को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 नाम दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजदूगी में दिग्गज उद्योगपति बताएंगे कि यूपी में उनके क्या अनुभव रहे। वे यह भी बताएंगे कि भविष्य में किन क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं। प्रदेश सरकार उद्योगपतियों के लिए नई रियायतों और सहूलियतों का ऐलान करेगी। 

मोदी के निर्देश पर शुरू हुई थी मुहिम
पिछले साल फरवरी में लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था। इसमें पौने चार लाख करोड़ रुपये के एमओयू पर लिखित सहमति हुई। इस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुकेश अंबानी समेत कई दिग्गज उद्योगपतियों ने शिरकत की थी। इसी में प्रधानमंत्री ने यूपी को डिफेंस कॉरिडोर का तोहफा दिया। इसके बाद जुलाई में उन निवेश परियोजनाओं के शिलान्यास का अभियान शुरू हुआ, जिनके एमओयू पर इन्वेस्टर्स समिट में हस्ताक्षर हुए थे। वह पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी थी। इसमें कुल 60 हजार करोड़ की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ।

इन क्षेत्रों में होगा सत्र : मुख्य समारोह के बाद आयोजन स्थल पर अलग-अलग हाल में विविध विषयों पर सत्र होंगे। इसमें विभागीय मंत्री व संबंधित क्षेत्र के उद्यमी भावी योजनाओं पर चर्चा करेंगे। इसमें खाद्य प्रसंस्करण, रक्षा व एयरोस्पेस निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग, पर्यटन व फिल्म, इलेक्ट्रिक मोबाइलिटी और पावर एंड रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र शामिल हैं। 

ये उद्यमी भाग लेने लखनऊ पहुंचे : शिव नाडर (एचसीएल), यूसुफ अली (लुलु ग्रुप), अहमद अल शेख (पेप्सिको), शिशिर बजाज (बजाज इलेक्ट्रकिल समर), डॉ. नरेश त्रेहन (मेदांता समूह), एचसी हांग (सैमसंग), शरद जयपुरिया (जयपुरिया ग्रुप), बोनी कपूर व सुभाष घई (फिल्म निर्माता), प्रसून जोशी (गीतकार) आदि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 में शामिल होने के लिए लखनऊ पहुंच चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *