मुफ्त की बिजली नहीं जला पाएंगे बीयू प्रोफेसर व कर्मचारी, रिटायर प्रोफेसरों का होगा रिप्लेसमेंट

भोपाल
बरकतलउल्ला विश्वविद्यालय के कैंपस में रहने वाले प्रोफेसर, अधिकारी और कर्मचारी अब मनमर्जी से बिजली का उपयोग नहीं कर पाएंगे। अब हरेक घर में बिजली का मीटर लगाया जाएगा। ये निर्णय बीयू में आयोजित हुई कार्यपरिषद की बैठक में लिया गया है। ईसी सदस्यों ने नगर निगम को देने वाले प्रॉपर्टी टैक्स के देने पर आपत्ति जताई। इसके साथ ईसी ने ज्ञान विज्ञान भवन को पचास हजार रुपए पर किराए पर देने स्वीकृति प्रदान की है।

बीयू कर्मचारी सिर्फ 200 रुपए के भुगतान पर एसी, हीटर और फ्रिज का उपयोग करते थे। बीयू कॉर्मसीयल उपभोक्ता के तौर पर लाखों रुपए का बिजली के बिल का भुगतान करता था। जबकि बीयू कॉमर्सियल नहीं हैं। अब बीयू आवासों के बिजली के बिल नहीं भरेगा। इससे बीयू को हर माह लाखों रुपए की बचत होगी। ईसी ने तय किया है कि हरेक आवास में बिजली का मीटर लगाया जाएगा। बिल आने पर आवास उपयोकर्ता बिल का स्वयं भुगतान सीधे बिलजी कंपनी को करेगा। ज्ञान-विज्ञान भवन का किराया दस हजार से बढ़ाकर पचास हजार रुपए कर दिया गया है। अब कोई भी पचास हजार रुपए का भुगतान कर शादी-विवाह का आयोजन ज्ञान विज्ञान भवन से कर पाएगा। इसके साथ ही प्रोफेसर विनोद सिंह के निधन के बाद ग्रज्युटी दस लाख रुपए का भुगतान बीयू द्वारा किया जाएगा। शासन से स्वीकृति आने के बाद शेष बीस लाख रुपए का भुगतान कर दिया जाएगा।

क्यों देते हैं प्रॉपर्टी टैक्स
नगर निगम बीयू से लाखों में प्रॉपर्टी टैक्स की वसूली करता है। जबकि कामर्सियल कार्य नहीं करता है। वह सिर्फ शैक्षणिक संस्थान के तौर पर विद्यार्थियों को शिक्षित करने का कार्य करता है। लाखों रुपए का टैक्स देने के बाद भी नगर निगम बीयू को कोई सुविधा नहीं देता है,जिसे लेकर सभी ईसी सदस्यों ने अपनी आपत्ति जताई है। इसे लेकर अब बीयू प्रबंधन नगर निगर से पत्र व्यवहार कर प्रॉपर्टी टैक्स को माफ करने की बात कहेगा।
 
प्रोफेसरों का होगा रिप्लेसमेंट
बीयू हरसाल प्रोफेसर रिटायर हो रहे हैं, लेकिन यूजीसी और शासन के नियमों के आड़े आने के कारण नई भर्ती नहीं हो पा रही है। इससे शैक्षणिक पद लगातार रिक्त होते जा रहे हैं। इसे लेकर ईसी सदस्यों से चिंता व्यक्त की है। इसलिए बीयू में रिटायर हो चुके प्रोफेसरों का रीप्लेसमेंट करने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *