गोविंदपुरा सर्किल का राजस्व क्षेत्र MP नगर सर्किल और रातीबड़ को TT नगर में किया जाएगा शामिल

भोपाल  
राजधानी में पुराने गोविंदपुरा सर्किल को खत्म कर चार नई तहसीलें बनाई जाएगी। गोविंदपुरा सर्किल का राजस्व क्षेत्र एमपी नगर सर्किल में मर्ज होगा। इसका मुख्यालय भी नरेला क्षेत्र में बनाया जाएगा। इतना ही नहीं हुजूर तहसील में आने वाले रातीबड़ को टीटी नगर में शामिल किया जाएगा। 29 गांवों को एमपी नगर तहसील में शामिल किए जाएंगे। इस तरह बैरागढ़, एमपी नगर, टीटी नगर और शहर सर्किल नई तहसील में तब्दील होंगी। इसका प्रस्ताव फाइनल हो गया है, इसे जल्द ही राज्य शासन को भेजा जाएगा।

कोलार को अलग तहसील बनाने के बाद एमपी नगर और टीटी नगर के गांव खत्म हो गए थे। बीते दिनों मुख्य सचिव के साथ चर्चा के दौरान मामला भी उठा था कि भोपाल में आबादी के हिसाब से तहसीलें क्यों नहीं बनी है। इसके बाद नए सिरे से प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को तुरंत भेजने की कवायद शुरू हो गई। अब आबादी के हिसाब से भोपाल में सात तहसीलें बनेंगी। इसमें बैरसिया और कोलार यथावत रहेगी। वहीं हुजूर के कुछ गांव एमपी नगर और टीटी नगर में शामिल कर चार तहसीलें बनाई जाएगी। जिसमें एमपी नगर, टीटी नगर, शहर वृत्त और बैरागढ़ तहसील होंगी। वर्तमान में पांच नजूल सर्किल एमपी नगर, टीटी नगर, गोविंदपुरा, बैरागढ़ और शहर वर्ष 2007 से बिना नोटिफिकेशन के संचालित हो रहे हैं।

टीटी नगर को तहसील बनाने के लिए हुजूर से रातीबढ़ और मुगलिया छाप सहित कोटरा सुल्तानाबाद को शामिल किया जाएगा। इसी तरह वर्तमान हुजूर तहसील में 87 गांव होंगे। गोविंदपुरा सर्किल का करोंद कला मालीखेड़ी व नवीबाग हुजूर में शामिल किया जाएगा। टीटी नगर में 58 गांव शहर सर्किल में 103 नए पटवारी हल्के शामिल किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *