गैंग्स ऑफ दिल्लीः अवैध धंधे, जमीन और वर्चस्व की लड़ाई का नतीजा है गैंगवार

 
नई दिल्ली 

दिल्ली पुलिस हमेशा दावा करती रही है कि राजधानी में कभी मुबंई जैसे गैंग या गैंगवार नहीं हुए. क्योंकि उन्होंने दिल्ली में कभी ऐसे गैंग पनपने नहीं दिए. मगर दिल्ली पुलिस का ये दावा पूरी तरह से ठीक नहीं है. भले ही दिल्ली में मुंबई की तर्ज पर कभी कोई बड़ा गैंग नहीं पनपा. लेकिन छोटे-मौटे गैंग अक्सर दिल्ली को दहलाते रहते हैं. द्वारका में सरेआम हुई ताजा गैंगवार से ठीक एक दिन पहले रोहिणी इलाके में भी गैंगवार की ऐसी ही तस्वीरें सामने आई थी.

दिल्ली के द्वारका इलाके में जो गैंगवार हुई उसने दिल्ली पुलिस के दावों की पोल खोलकर रख दी. मामला केवल यही नहीं था, इस शूटआउट से एक दिन पहले दिल्ली के रोहिणी इलाके में भी गैंगवार देखने को मिली. वहां भी ठीक द्वारका की तरह ही गैंगस्टर बेख़ौफ़ होकर अपने दुश्मन को गोलियों का निशाना बना रहे थे. वहां कोई एक या दो नहीं, बल्कि चार से पांच लोग एक-एक कर बारी-बारी से एक शख्स को गोली मार निकल जाते हैं. इत्तेफ़ाक से वहां भी गैंगवार की तस्वीरें कैमरे में क़ैद हो जाती हैं, लेकिन किसी के मोबाइल फ़ोन में नहीं बल्कि आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों में.

वहां सड़क किनारे एक शख्स गिरा पड़ा था. उसे एक-एक कर चार लोग गोली मारते हैं. एक गोली मार कर निकल जाता है, फिर दूसरा आता है. जब दूसरा गोली मारकर निकल जाता है, फिर तीसरा आता है और फिर इस तरह चार लोग बारी-बारी से उसे गोलियों से भून डालते हैं. वो शख्स बीच सड़क पर पड़ा तड़पता रहता है, जान बचाने की फ़रियाद करता रहता है. लेकिन एक भरे रिहायशी इलाक़े में ये सबकुछ कुछ इतनी जल्दी होता है कि किसी को संभलने का मौका ही नहीं मिलता. गोलीबारी की वारदात का शिकार बना वो नौजवान अब अस्पताल में ज़िंदगी और मौत के बीच झूल रहा है.

चश्मदीदों की मानें तो शनिवार को मनीष नाम का ये नौजवान रोहिणी के सेक्टर 11 इलाक़े में अपनी कार से गुज़र रहा था और इसी बीच उसकी गाड़ी ख़राब हो गई. जिसे कुछ लोग धक्का लगा कर स्टार्ट करने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन इससे पहले कि गाड़ी स्टार्ट होती, मनीष को स्विफ्ट कार से आए कुछ बदमाशों ने घेर लिया और बिल्कुल फ़िल्मी स्टाइल में फायरिंग शुरू कर दी. फायरिंग होते ही मनीष कार से नीचे गिर गया. जबकि धक्का लगा रहे लड़के वहां से भाग गए. लेकिन बदमाशों ने उसे नहीं बख्शा और एक-एक कर गोलियां बरसाते रहे.

पुलिस के मुताबिक मनीष दिल्ली के खेड़ा खुर्द गांव का रहने वाला है. उसकी कुछ लोगों से दुश्मनी चल रही थी. असल में रोहिणी के सेक्टर 11 इलाके में बंटू नाम का एक शख्स हुक्का बार चलाता था. बंटू मान दिल्ली के कुख्यात गैंगस्टर नीरज बवानिया का करीबी माना जाता था, जिसे कुछ लोगों ने हुक्का बार के बाहर ही गोली मार कर मौत के घाट उतार दिया था. इस सिलसिले में कई लोगों पर क़त्ल का मुकदमा भी चल रहा था, लेकिन मनीष बंटू मान के क़त्ल के मामले में क़ातिलों की ओर से पैरवी कर रहा था. समझा जाता है कि ऐसे में मान और बवानिया के गुर्गे मनीष से खार खाते थे और अब ये हमला भी उसी दुश्मनी की एक कड़ी है.

फिलहाल, मनीष को अपनी गोलियों का निशाना बनाने वाले बदमाश तो फरार हैं, लेकिन ज़ख्मी शख्स से मिले सुराग़ और बदमाशों के पुराने ट्रैक रिकॉर्ड को खंगालते हुए अब पुलिस गुनहगारों की तलाश में लगी है. गैंगवार की ऐसी वारदातें अक्सर दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में होती हैं क्योंकि दिल्ली के हर एक इलाके में कई गैंग ऑपरेट करते हैं. गैरकानूनी धंधे चलाने वाले ये गैंग पूरे इलाके में अपना वर्चस्व हासिल करना चाहते हैं. जब इस वर्चस्व को कोई चुनौती देता है, तो ऐसी ही गैंगवार की तस्वीरें सामने आती हैं.

गैंग्स ऑफ आउटर दिल्ली

गैंगवार के लिए बाहरी दिल्ली का इलाका सबसे ज्यादा बदनाम है. जिसमें नजफगढ़, बवाना, नरेला, नागलोई और मुंडका शामिल हैं. इन सभी इलाकों की सीमा हरियाणा से लगी हुई है. दिल्ली के ये वो इलाके हैं, जिनमें नई-नई कॉलोनियां बनाई जा रही हैं. बाहरी दिल्ली में ऑपरेट करने वाले ज्यादातर गैंग जमीनों की खरीद-फरोख्त में अपना दखल रखते हैं. प्लॉटिंग में मोटा पैसा होने की वजह से नए-नए गैंग इसमें अपना हाथ डालते हैं, जो पुराने गैंग को चुनौती देने जैसा होता है. बस इसके बाद से ही गैंगवार का ऐसा सिलसिला चलता है, जो थामे नहीं थमता.

यही नहीं नजफगढ़ के दो गांवों के बीच तो दुश्मनी की ऐसी दरार पड़ी है, जो अभी तक नहीं पटी. यहां के गांव दिचाऊ और मित्राऊ से ऑपरेट करने वाले दो गैंग अब तक गैंगवार में न जाने कितने लोगों की जान ले चुके हैं. इसी तरह अनूप और किशन पहलवान गैंग के बीच खून-खराबा बंद हुआ तो नरेला और बवाना इलाके से ऑपरेट करने वाले जितेन्द्र गोगी और टिल्लु ताजपुर गैंग के गुर्गे एक दूसरे के खून के प्यासे हो गए.

साल 2018 में बुरारी में दोनों के बीच हुई गैंगवार में चार लोगों की जान चली गई थी. जबकि फायरिंग में 19 लोग घायल भी हो गए थे. हमला जितेन्द्र गोगी गैंग के गुर्गों ने किया था. ऐसे ही नीरज बवाना और नीटू दाबोदिया गैंग के बीच भी गैंगवार में कई लोगों ने अपनी जान गवाई. नीटू को पुलिस ने एक एनकाउंटर में मार गिराया. जबकि नीरज बवाना तिहाड़ जेल से ही अपना धंधा चला रहा है. अब उसका गैंग दिल्ली में ऑपरेट करने वाले गैंग्स में से सबसे मजबूत माना जाता है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *