गिर सकती है सरकार, बसपा और कांग्रेस के 20-25 विधायक नाखुश

 जयपुर
 
लोकसभा चुनाव 2019 में मिली हार के बाद राजस्थान में कांग्रेस की सरकार को लेकर कई तरह की बातें चल रही हैं। इस बीच राजस्थान भाजपा के उपाध्यक्ष ज्ञानदेव आहूजा ने दावा किया है कि बसपा के सभी विधायक और कांग्रेस के 20 से 25 विधायक खुश नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने इससे ज्यादा कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है। इससे पहले खबर थी कि बसपा के सभी विधायक सोमवार को राज्यपाल से मिलने वाले थे, मगर अचानक यह बैठक रद्द कर दी गई। वहीं राजस्थान के छह बसपा विधायक पार्टी सुप्रीमो मायावती से नई दिल्ली में एक जून को मुलाकात करेंगे। 

भाजपा नेता और राजस्थान में पार्टी के उपाध्यज्ञ ज्ञानदेव आहूजा ने कहा कि मैं पार्टी का आधिकारिक प्रवक्ता नहीं हूं, मगर मैंने सुना है कि बसपा के विधायक यहां खुश नहीं हैं। इसी तरह कांग्रेस के भी 20-25 विधायक खुश नहीं हैं। मैं इस पर आगे कोई कमेंट नहीं करना चाहता।
राजस्थान बीजेपी के अन्य नेता भवानी सिंह राजावत ने कहा कि राज्य में कांग्रेस की हालत ऐसी है कि हमें ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, कांग्रेस खुद ही सरकार बनाने के प्रयास कर रही है। मुझे लगता है कि अगर इस्तीफे जारी रहेंगे तो वह दिन दूर नहीं जब कांग्रेस करेगी अल्पमत में आ जाएगी और सरकार गिर सकती है।

बसपा विधायक वाजिब अली ने कहा कि राजस्थान में लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा भी बैठक में की जाएगी। अली ने मंगलवार को बताया कि हम राज्य में लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे। बैठक में भविष्य की रणनीति पर भी चर्चा की जायेगी। उन्होंने बताया कि राज्य की अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को पार्टी का समर्थन जारी रहेगा। 

अली ने कहा कि सरकार से समर्थन वापस लेने का कोई एजेंडा नहीं है, बल्कि हम सरकार के साथ कितनी कुशलता से काम कर सकते हैं, इस पर चर्चा की जायेगी। सोमवार को बसपा सांसदों की राज्यपाल कल्याण सिंह के साथ एक बैठक प्रस्तावित थी लेकिन ऐन वक्त पर बैठक रद्द कर दी गई। 

अली ने कहा कि एक जून को पार्टी सुप्रीमो मायावती के साथ चर्चा के बाद राज्यपाल के साथ बैठक के बारे में निर्णय लिया जायेगा। 200 विधायकों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 100 विधायकों और पार्टी को समर्थन दे रही राष्ट्रीय लोक दल के एक विधायक के सहयोग से पार्टी बहुमत वाली सरकार चला रही है। 

कांग्रेस सरकार को छह बसपा विधायकों के साथ-साथ, 13 निर्दलीय विधायकों में से 12 का समर्थन है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *