इन 9 दिनों फॉलो करें ये तरीके, घटेगा काफी वजन

चैत्र नवरात्र शुरू हो चुके हैं। नवरात्र का उत्सव 9 दिनों तक चलेगा। लेकिन इन 9 दिनों में अपने खाने-पीने को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि इन दिनों में आप जो खाएंगे उससे वजन घट भी सकता है और बढ़ भी सकता है। भले ही नवरात्र में व्रत वाला भोजन और फलाहार खाया जाता हो, लेकिन उसमें से भी कई चीजें हैं जो आपका वजन बढ़ा सकती हैं।

हाल ही में हमने आपको बताया था कि नवरात्र के दिनों में क्या चीजें खाएं और किन चीजों से परहेज करें। आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्र के इन 9 दिनों में आप अपना वजन कैसे और किन चीजों के जरिए घटा सकते हैं।

1- नवरात्र के दिनों में हम चिप्स, तली-भुनी चीजें जैसे कि कुट्टू की पूरियां-कचौड़ियां और पकोड़े खा लेते हैं। इन चीजों में काफी फैट होता है और पोषक तत्वों को कमी। इसलिए उपवास के दिनों में तली-भुनी चीजों के बजाय फल, दूध, पनीर जैसी चीजें खाएं।

2- ढेर सारा पानी पिएं। व्रत के दिनों में नमक वाला खाना कम खाने की वजह से प्यास भी कम लगती है, जिसके कारण हम अकसर पानी भी बेहद कम पीते हैं। इसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इससे बचने के लिए ढेर सारा पानी पिएं। अगर इतना पानी इनटेक करने में प्रॉब्लम है, तो ऐसे फल खाएं जिसमें पानी की क्वॉन्टिटी अधिक हो। मसलन, वॉटरमेलन, कोकोनेट वगैरह।

3- पानी में आप हल्का सा शहद डालकर पी सकती हैं या फिर उसमें जीरे और हींग का तड़का लगाकर हल्का सा नींबू और सेंधा नमक डालकर पी सकती हैं। इस तरह का पानी ने सिर्फ आपकी जीभ के स्वाद को बरकरार रखेगा बल्कि हाजमा भी सही करेगा। साथ ही पेट ज्यादा देर तक भरा रहेगा जिससे आपको भूख भी कम लगेगी।

4- पानी के अलावा तरल पदार्थों को भरपूर सेवन करें जैसे कि छाछ, लस्सी और सूप आदि। आम दिनों में भले ही आप रोजाना एक्सर्साइज करते हों, लेकिन व्रत के दिनों में रोजाना एक्सर्साइज न करें। इससे आपको अधिक थकान के साथ ज्यादा भूख लग सकती है।

5- व्रत के दिनों में हम मार्केट से फूड आइटम्स ले आते हैं और सोचते हैं कि खुद पकाने का झंझट नहीं करना पड़ेगा। लेकिन यही जरा सा आलस हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है। बाजार से चिप्स या अन्य तली-भुनी चीजें लाकर खाने के बजाय घर पर ही ड्राई रोस्ट करके खाएं। जैसे कि आप मूंगफली को तलने के बजाय सूखा भून सकते हो, चने भूनकर खा सकते हो। इन्हें खाने से आपको भूख नहीं लगेगी, लेकिन प्यास जरूर लगेगी। इससे आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकते हैं।

6- भले ही चाय आपको पल भर में फ्रेश कर देगी लेकिन हेल्थ के लिहाज से ग्रीन व ब्लैक टी के ऑप्शन पर जाएं। ड्रिंक्स में दही, दूध, छाछ ज्यादा लें, तो वहीं वेजिटेबल्स में घीया, सीताफल जैसी सब्जियां। इन्हें डाइजेस्ट करना आसान होता है और साथ ही न्यूट्रिशंस वैल्यू भी इनमें हाई रहती है।

7- ककड़ी, खीरे और आलू का सलाद इस मौक पर दिनभर में दो से तीन बार खाया जा सकता है। इन चीजों में पानी की क्वॉन्टिटी अधिक होती है। मसलन, खीरे में 90 फीसदी पानी होता है। स्ट्रॉबेरी ड्रेसिंग के साथ फलों का सलाद भी बेहद टेस्टी होता है। इस सलाद को स्ट्रॉबेरी ड्रेसिंग बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी जैम का यूज कर सकती हैं। दरअसल, खाली पेट में यह डाइट लाइट मील का काम करती है।

8 – नवरात्र के इन दिनों में आप अपने लिए अलग-अलग डायट प्लान भी बना सकती हैं। जैसे कि पहले दिन सिर्फ छाछ या लस्सी के अलावा कुछ फल और नारियल पानी ले सकती हैं।

9- इसी तरह दूसरे दिन फ्रूट सलाद, ग्रीन टी और समा के चावल की कुछ रेसिपी ट्राई कर सकती हैं। फूट्स जूस ले सकती हैं लेकिन ध्यान रखें कि जूस में शुगर क्वॉन्टिटी अधिक न हो। इस तरह से हर दिन का डायट प्लान बना लें और उसी के अनुसार चलें। आप यकीनन इन 9 दिनों में काफी वजन घटा लेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *