गहरीकरण अभियान:  बड़े तालाब की सफाई करने के लिए निगम ने समाजसेवी संगठनों, पर्यावरणविदों से की अपील

भोपाल
शहर की जीवन दायिनी बड़ी झील की साफ-सफाई एवं गहरीकरण अभियान अंतर्गत दूसरे दिन  निगम के अमले ने बड़े तालाब के भदभदा क्षेत्र में मशीनों एवं डम्परो की सहायता से 61 ट्रिप गाद/मिट्टी निकाली।  

निगम द्वारा बड़ी झील से गाद/मिट्टी निकालने व गहरीकरण कार्य के गत दिवस भदभदा क्षेत्र में प्रारंभ किए प्रथम चरण के दूसरे दिन निगम के झील संरक्षण प्रकोष्ठ के अमले द्वारा 1 एक्सीवेटर, 2 पोकलेन एवं 2 जे सी बी मशीन एवं 09 डम्परों के माध्यम से तालाब के सूखे भागों से 61 ट्रिप  गाद/मिट्टी आदि निकाली गई और इसको निगम की नर्सियों में भेजा जा रहा है ताकि वहां पर इस मिट्टी का उपयोग कियका जा सके। यह गाद/मिट्टी चार इमली और किलोल पार्क स्थित निगम की नर्सरियों में डाली जा रही है। इस अभियान के द्वितीय चरण में खानूगांव एवं बैरागढ़ विसर्जन घाट के पास गहरीकरण कार्य किए जायेंगे। 

बड़े तालाब की सफाई और उसके अतिक्रमण को साफ करने के लिए निगम ने शहर के समाजसेवी संगठनों, पर्यावरणविदों से अपील की है कि इस दिशा में वह भी आगे आए और इस काम में जुट जाएं। निगम के झील संरक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी संतोष गुप्ता के अनुसार तालाब की मिट्टी पूरे शहर की धरोहर है इसको जो लोग ले जाना चाहते हैं उनको यह नि:शुल्क दी जा रही है। किसान भी इसको ले जा कर अपने खेतों में डाल सकते हैं। 
—-
निगम आयुक्त ने की वसूली की समीक्षा 
भोपाल। निगम आयुक्त विजय दत्ता ने जोन क्रमांक 9 में राजस्व वसूली सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की, विभिन्न क्षेत्रों का किया निरीक्षण अमृत योजना के कार्य एक माह में पूर्ण करने, बेहतर जलापूर्ति और साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।  बेहतर जलापूर्ति एवं साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए साथ ही जोन कार्यालय में निगम के कामकाज की समीक्षा भी की और राजस्व वसूली बढ़ाने तथा निगम की किताब घर योजना में अधिक से अधिक पुस्तके एकत्र करने हेतु भी निर्देशित किया। निगम आयुक्त श्री दत्ता ने अमृत योजना के अंतर्गत प्रचलित विकास कार्यों को एक माह में पूरा करने के निर्देश दिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *