गर निगम हुआ सख्‍त, टैक्‍स ना चुकाने वालों पर कुर्की की कार्रवाई

जबलपुर
वर्ष 2019 के आखिरी दिन भी जबलपुर नगर निगम (Jabalpur Municipal Corporation) का राजस्व विभाग टैक्स वसूली के लिए दौड़ता नजर आया. साल के आखिरी दिन में सबसे ज्यादा टैक्स वसूली का लक्ष्य लेकर टीमें निकलीं, लेकिन इस पर भी ठंड और नए साल की छुट्टियों का असर दिखाई दिया. हालांकि अमले को काफी हद तक सफलता जरूर मिली. नगर निगम के जोन 11 में संभागीय अधिकारी के नेतृत्व में राजस्व अधिकारी (Revenue Officer) और अन्य कर्मचारियों ने सिविल लाइन क्षेत्र के बकायादारों के पास पहुंचकर बकाया राजस्व जमा करने के निर्देश दिए.

इस दौरान अंसारी फिश सेंटर, मनमोहन होटल और डॉ. जीआर डिसिल्वा के कम्पाउंड पर बकाया राजस्व की वसूली की गई. नगर निगम के राजस्व विभाग द्वारा जोन 11 में ही करीब 11 करोड़ रूपए की वसूली की जानी है जिसमें से अभी तक मात्र 3 करोड़ रुपए ही वसूल किए गए हैं. 31 दिसंबर को नगर निगम द्वारा 8 बड़े बकायादारों की फाइलें निकाली गईं और उनसे राजस्व जमा कराया गया. इस दौरान डिसिल्वा कम्पाउंड को कुर्क करने की कार्रवाई भी की गई. संभागीय अधिकारी विजय वर्मा ने बताया कि सभी बकायादारों को कई बार नोटिस दिए गए, लेकिन उन्होंने राजस्व जमा करने की ओर ध्यान नहीं दिया. इसलिए नगर निगम कमिश्नर के निर्देश पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है.

अभी तक राजस्व जमा न करने पर 8 प्रतिशत की दर से पैनल्टी लगाई जाती थी, लेकिन अब प्रदेश सरकार द्वारा 1 जनवरी 2020 से राजस्व में 7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जा रही है. जो लोग अब 1 जनवरी से राजस्व जमा करेंगे उन्हें कुल 15 प्रतिशत पैनल्टी के साथ बकाया टैक्स जमा करना पड़ेगा. बहरहाल, दिनभर में नगर निगम द्वारा करीब 12 लाख की टैक्स की वसूली की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *