गर्म हवाओं के थपेड़े से लोग परेशान, बूंदाबांदी के आसार

रायपुर
छत्तीसगढ़ गर्मी का सितम झेल रहा है. नौतपा के शुरुआत से ही गर्मी के तेवर तीखे हो गए हैं. नौतपा के पहले दिन से ही गर्मी और उमस से लोग परेशान रहे. गर्म हवाओं के थपेड़े सुबह से ही चलने लगे हैं. वहीं, लू की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया था. राजधानी रायपुर में भी गर्मी लोगों को बेहाल कर रही है. पारा 45 डिग्री के पास पहुंच गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही गर्म और शुष्क हवाओं की वजह से छत्तीसगढ़ में हीट वेव के हालात बने हुए हैं. बिलासपुर संभाग में लू चलने की चेतावनी भी दी गई. वहीं, भिलाई के मैत्री बाग में जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए शावर की व्यवस्था की गई. लोगों को दोपहर 1 बजे से 5 बजे तक घरों पर ही रहने की सलाह भी दी गई है. अब नौतपा के तीसरे दिन मौसम को लेकर विभाग ने एक अच्छी खबर दी है.

मौसम विभाग की मानें तो नौतपा के तीसरे दिन लू के थपेड़ों से कुछ हद तक राहत मिल सकती है. लेकिन कई जिलों में उमस से परेशानियां बढ़ सकती है. वहीं कुछ जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है. क्योंकि तापमान 45 डिग्री से अधिक है लोग उमस से परेशान हो सकते हैं.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से तमिलनाडु तक स्थित है. हवा की दिशा में परिवर्तन के कारण 27 मई को प्रदेश के सभी संभागों के अधिकतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है. इस वजह से प्रदेश में लू की स्थिति कम हो सकती है. वहीं प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की भी संभावना है.

छत्तीसगढ़ में गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. दुर्ग सबसे अधिक गर्म रहा जहां तापमान 45.9 तक पहुंचा गया है. वहीं बिलासपुर 45.8, माना रायपुर 44.6 और राजनांदगांव 45.5 तापमान रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है जिससे गर्मी से राहत मिल सकती है. फिर भी लू के आसा बने हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *