गर्मी से हाहाकार: सबसे ज्यादा तप रहे 8 शहर, 2 दिन राहत नहीं

नई दिल्ली
उत्तर भारत के कई शहर एसी-कूलर को फेल कर देने वाली गर्मी से तप रहे हैं। राजस्थान के चुरू में पारा 50 को छू चुका है। भीषण गर्मी की तपिश झेल रहे देशवासियों को अगले कुछ दिनों तक लू से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। राजस्थान के कई शहरों का पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता में हुई हल्की बारिश ने वहां लोगों को थोड़ी राहत दी है लेकिन देश के बाकी हिस्से में सूरज की रोशनी ने सबकुछ झुलसा दिया है। मॉनसून में देरी ने लोगों की परेशानी और बढ़ाई है। स्थिति यह है कि दुनिया के शीर्ष 15 सबसे गरम शहरों में 8 भारत के हैं।

पाकिस्तान से आने वाली हवाओं ने झुलसाया
मौसम विभाग के उत्तरी क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि इस बीच उत्तर भारतीय इलाकों में पाकिस्तान से आने वाली पश्चिमी हवाओं ने गर्मी का प्रकोप बढ़ा दिया जिसका असर लू और भीषण गर्मी के रूप में इन दिनों दिख रहा है। इन दिनों भारतीय उपमहाद्वीप में समूचे उत्तरी इलाके में बारिश का पूर्ण अभाव है, सूर्य की सीधी किरणें पड़ रही हैं और गर्म पश्चिमी हवाओं के कारण यह इलाका भीषण गर्मी के प्रकोप में होता है। मौसम विभाग के अनुसार आज और कल उत्तर-पश्चिम, सेंट्रल भारत और इससे सटे प्रायद्वीप में जबरदस्त लू चलेगी।

दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8
वेदर वेबसाइट अल डोराडो के मुताबिक दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर हैं। वेबसाइट के अनुसार 3 जून को चुरू (48.9), गंगानगर (48.6), जोधपुर के फलोदी (48.2), बीकानेर (48.1), जैसलमेर(47.8), नौगांव (47.7), नारनौल (47.6) और खजुराहो (47.5) सबसे गर्म शहरों में से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *